आपके ‘आधार’ से कितने लोगों ने ले रखा है सिम? घर बैठे इस तरह करें चेक

क्‍या आप जानते हैं, आप एक आधार कार्ड से 18 फोन कनेक्शन यानी कि 18 सिम ले सकते हैं । ट्राई ने कुछ समय पहले ही इसे 9 से बढ़ाकर 18 किया है ।

New Delhi, Jun 25: भारत में आधार कार्ड सभी के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है, इसके बिना हमारा कोई भी कागजी काम पूरा नहीं हो सकता । क्‍या आप जानते हैं, आप एक आधार कार्ड से 18 फोन कनेक्शन ले सकते हैं । पहले एक आधार से आप 9 सिम खरीद सकते थे, लेकिन अब 18 सिम खरीदे जा सकते हैं । टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की ओर से किए गए बदलावों के बाद आप 18 नंबर खरीद सकते हैं । अब अगर आप ये पता लगाना चाहते हैं कि आपके आधार नंबर से किसी और शख्स ने तो सिम नहीं ले रखा है तो इसको पता लगाना बहुत आसान है । काफी आसान है, लेकिन आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।

Advertisement

इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो
आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है ।
होम पर पेज पर Get Aadhaar पर क्लिक करें ।
अब Download Aadhaar पर क्लिक करें ।
यहां View More ऑप्शन पर क्लिक करें ।
यहां Aadhaar Online Service पर जाकर Aadhaar Authentication History पर जाएं ।
अब यहां Where can a resident check/ Aadhaar Authentication History पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।
अब नया पेज ओपन होगा यहां आधार नंबर डालें और कैप्चा एंटर करके सेंड OTP पर क्लिक करें ।
अब यहां Authentication Type पर All को सलेक्ट करें ।
अब आपको कब से कब तक देखना है डेट डाल सकते हैं ।
अब यहां आपको कितने रिकॉर्ड देखने हैं एंटर करें । ओटीपी डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें ।
आपके सामने नया इंटरफेस खुलेगा ।
यहां से आप अपनी सारी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं ।

Advertisement

ऐसे लिंक करें आधार को मोबाइल नंबर
अगर आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अब तक आधार से लिंक नहीं है तो इसे फौरन करवा लें, ये बहुत जरूरी है । लेकिन ये आप ऑन्‍लाइन नहीं करवा सकते, इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा । इसे लिंक करने के लिए किसी भी तरह के कोई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है । इसके लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा ।

Advertisement

आधार-मोबाइल को ऐसे करवाएं लिंक
आप इसके लिए अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के आउटलेट पर आधार कार्ड की अटेस्टेड कॉपी के साथ भी जा सकते हैं । ऑपरेटर को अपना मोबाइल नंबर दें, आपके रजिस्टर्ड मोबाइनल नंबर पर स्टोर एग्जीक्यूटिव एक OTP भेजेगा, इस OTP को वेरिफिकेशन के लिए आपको एग्जीक्यूटिव को देना होगा । इसके बाद एग्जीक्यूटिव आपके फिंगर प्रिंट लेगा, आपका टेलीकॉम ऑपरेटर आपको एक कंफर्मेशन SMS भेजेगा । SMS का जवाब Y लिखकर भेजना होगा, ऐसा करते ही आपका e-KYC प्रोसेस पूरा हो जाएगा।