देश में पहली बार हुआ ड्रोन से आतंकी हमला, 8 प्‍वॉइंट्स में जानें कल से अब तक क्‍या हुआ ?

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर शनिवार देर रात हुए दो धमाके कोई आम धमाके नहीं थे, ये हमला ड्रोन से किया गया था । जो अपने आप में पहला मामला है ।

New Delhi, Jun 28: रविवार की सुबह, जम्‍मू एयरबेस में आतंकी हमले की खबर से चिंता भरी रही । दरअसल शनिवार दे रात जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर पांच मिनट के अंतराल पर हुए दो धमाकों से हड़कंप मच गया । इन धमाकों में वायु सेना के दो जवान जवान घायल हुए हैं । चिंता की बात ये कि एयरबेस पर आईईडी गिराने के लिए कम उड़ान वाले ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था, भारत में ये अपनी तरह का पहला मामला है । सुरक्षा एजेंसियों के लिए ये हमला नींद उड़ाने जैसा है । इसे बड़ी चूक कहा जा रहा है ।

Advertisement

उपकरणों को नुकसान पहुंचाना था मकसद
माना जा रहा है कि इन ड्रोन का लक्ष्य एयरबेस में मौजूद हेलीकॉप्टर थे, लेकिन Jammu Drone Attack मिली रिपोर्ट के अनुसार सेना के किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है । मामले में अब तक दो संदिग्धों को हिरासत में लिया जा चुका है, जांच जारी है । आपको बता दें वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, इस समय ऑफशियल इनवाइट पर बांग्लादेश में हैं, वो लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं । आगे जानें, अब तक इस केस में क्‍या हुआ ।

Advertisement

हमले में इस्‍तेमाल विस्‍फोट को लेकर खुलासा
भारतीय वायु सेना की ओर जानकारी दी गई कि विस्‍फोट कम तीव्रता का था । Jammu Drone Attackएक विस्फोट से इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचा तो दूसरा एक खुले क्षेत्र हुआ । पहला धमाका शनिवार देर रात 1:37 बजे तो दूसरा 1:42 बजे पर हुआ । राहत है कि कोई हताहत नहीं हुआ ।
हिरासत में  दो संदिग्ध हिरासत
मामले में, वायु सेना स्टेशन के पास सतवारी इलाके से दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है । इसके साथ ही जम्मू के सतवारी पुलिस स्टेशन में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत एक एफआईआर भी दर्ज की गई है । केस में जांच के लिए भारतीय वायु सेना के इंटरनल असेसमेंट के अलावा, एनआईए की एक टीम भी बेस पर पहुंची हुई है ।

Advertisement

हेलिकॉप्‍टर थे टारगेट
शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, इमारत की छत में एक बड़ा छेद इस ओर इशारा करता है कि ड्रोन का इस्तेमाल करके हेलीकॉप्टरों को निशाना बनाने की साजिश थी । यह हमला देश में पहला ड्रोन अटैक कहा जा रहा है ।
 दिलबाग सिंह ने कहा, आतंकी हमला है
जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को इस मामले में जानकारी देते हुए इन विस्फोटों को आतंकवादी हमला करार दिया । उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि ड्रोन को हमले वाली जगह के पास के लोग चला रहे थे, सिंह ने कहा कि साजिश भले सीमा पार से की गई हो, लेकिन इसे अंजाम देने वाले सीमा के भीतर मौजूद थे ।

 हाई अलर्ट घोषित
इन दो विस्फोटों के बाद तीन मुख्य एयरपोर्ट्स- श्रीनगर एयरपोर्ट, श्रीनगर Jammu Drone Attackतकनीकी हवाई अड्डा और अवंतीपोरा हवाई अड्डे को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है । अंबाला और पठानकोट वायु सेना स्टेशनों में अलर्ट जारी कर दिया गया है । हालांकि, जम्मू एयरपोर्ट पर सभी उड़ानें सामान्य तरीके से जारी हैं ।
 रक्षा मंत्री ने लिया हालात का जायजा
ड्रोन हमले के जानकारी मिलते ही रविवार सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वाइस एयर चीफ और एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की, केंद्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर मामले में कार्रवई होने की बात कही ।