35 हजार में बिकता है इस अंगूर का एक दाना, एक किलो के दाम में तो कई तोला सोना मिल जाए

एक अंगूर अगर 35 हजार का है तो पूरे गुच्‍छे की कीमत सुन तो होश ही उड़ जाएंगे । ये अंगूर बहुत  बड़े साइज का होता है, आगे जानें दुनिया का ये सबसे महंगा अंगूर किस नाम से जाना जाता है ।

New Delhi, Jul 09: इन दिनों सोशल मीडिया पर जापान में उगने वाले एक खास अंगूर की खूब चर्चा है । ये अंगूर अपने खास आकार के लिए ही नहीं बल्कि स्‍वाद और बहुत ऊंचे दामों के कारण भी चर्चा में हैं । इस अंगूर की कीमत चौंकाने वाली है, महज एक दाना खरीदने के लिए एक आम इंसान की महीने भर की सैलरी कम पड़ सकती है । जी हां, इस अंगूर की क्‍या खासियत है और ये कितना महंगा है आगे पढ़ें ।

Advertisement

दुनिया का सबसे महंगा अंगूर
जापान में उगने वाला ये खास अंगूर रूबी रोमन नाम से जाना जाता है । ruby roman grapes इस अंगूर का साइज एक आम अंगूर के साज से 6 गुना ज्‍यादा होता है, टेस्ट तो और भी यूनिक है । लेकिन सबसे विशेष बात है इसके दाम । इसकी कीमत सुनकर होश उड़ जाते हैं । दरअसल इस अंगूर के एक दाने की कीमत 35 हजार रूपये है ।

Advertisement

अंगूर की बोली लगती है
रोचक बात ये कि ये अंगूर मार्केट में नहीं बिकता है, इसकी बोली लगती है । ruby roman grapesजी हां, नीलामी में सबसे ज्यादा पैसों से बोली लगाने वाला इस फल को घर ले जाता है । जापान में मिलने वाले रूबी रोमन के स्‍वाद के आगे हर तरह के अंगूर का स्‍वाद फेल है, इस एक अंगूर का दाना टमाटर जितना बड़ा होता है ।  साथ ही ये बहुत मीठा भी होता है । एक्स्ट्रा स्वीटनेस की वजह से इसे जाना जाता है ।

Advertisement

जापानी कंपनी ही करती है उत्‍पादन
एक और दिलचस्‍प बात ये कि ये अंगूर सिर्फ जापान में तैयार किया जाता है,ruby roman grapes जी हां, इशिकावा प्री फ्रेक्चरल के अलावा इस अंगूर को कोई नहीं उगाता । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आखिरी बार हुए ऑक्शन में इस अंगूर के 24 दाने 8 लाख 17 हजार में बेचे गए थे । यानी एक दाने की कीमत 35 हजार रूपये रही । अब कहें, इस अंगूर के पूरे गुच्‍छे के दाम में तो कई तोला सोना भी आ ही जाएगा । पूरी दुनिया में मिलने वाले महंगे फले में रूबी रोमन की अपनी खास जगह है ।