शनि देव को कुपित पत्‍नी ने दे दिया था भयंकर श्राप, इस कथा को सुनने मात्र से धन संकट दूर होता है

भगवान शनिदेव न्‍याय के देवता कहे जाते हैं, वो अन्‍याय करने वालों को कभी माफ नहीं करते । लेकिन क्‍या आप जानते हैं, शनि देव भी श्रापित हैं ।

New Delhi, Jul 10: शनिवार  का दिन भगवान शनि देव को समर्पित माना जाता है, इस दिन भक्त शनि देव की पूजा अर्चना करते हैं । उन्‍हें सरसों का तेल, तिल, काली उड़द की दाल अर्पित कर मन की मुराद पूरी करने की प्रार्थना की जाती है । शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है, शास्‍त्रों में लिखा है कि शनि देव क्रोधी स्वभाव के हैं लेकिन जिसपर वो प्रसन्न हो जाएं तो वो रंक से राजा हो जाता है। लेकिन जिस पर वो कुपित हो जाएं, उसके जीवन से परेशानियां दूर ही नहीं होती । शनिदेव मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं, इनकी महादशा 19 वर्ष की होती है । लेकिन एक कथा जो उनसे जुड़ी है वो ये कि भगवान शनिदेव श्रापित हैं । इससे जुड़ी एक कथा सुनी जाती है, जिससे सुनने से धन संकट दूर होता है ।

Advertisement

शनि को श्राप मिलने की कथा
पौराणिक ग्रन्थ ब्रह्मपुराण की इस कथा के अनुसार, शनिदेव बाल्‍यकाल से ही भगवान श्रीकृष्ण के भक्त थे । वे सदैव भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रहते थे । युवावस्था में उनके पिता ने उनका विवाह चित्ररथ की कन्या से करवा दिया, उनकी पत्नी सती, साध्वी एवं परम तेजस्विनी थी । एक रात्रि जब वह ऋतु स्नान कर पुत्र प्राप्ति की इच्छा लिए शनिदेव के पास पहुंचीं तो उन्‍हें भगवान श्रीकृष्ण के ध्यान में लीन देख वो प्रतीक्षा करने लगीं । लेकिन बहुत समय बाद भी जब शनि भक्ति में ही लीन रहे, तो वो थक गईं । उनका ऋतु काल निष्फल हो गया । बस इसलिए उन्होंने कुपित होकर शनिदेव को श्राप दे दिया ।

Advertisement

कुदृषि का श्राप
शनिदेव की पत्‍नी ने उन्‍हें श्राप दिया कि आज से जिसे तुम देखोगे, वह नष्ट हो जाएगा । इसे ही शनि की कुदृष्टि कहा गया । जब भगवान का ध्‍यान टूटा तो उन्‍होंने अपनी पत्नी को भूल पर पश्चाताप का एहसास कराया, लेकिन श्राप के प्रतिकार की शक्ति उनमें नहीं थी । इसी घटना के बाद से शनिदेव अपना सिर नीचा करके रहने लगे, क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि किसी का भी अनिष्ट हो ।

Advertisement

शनिदेव को प्रसन्‍न करना है बहुत ही सरल
शनिदेव के क्रोध से बचने के लिए मनुष्‍यों को बस कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए । न्‍याय के देव शनि, झूठ से कुपित होते हैं, अन्‍याय नहीं देख सकते । गलत संगत गलत आदतें उन्‍हें पसंद नहीं । शनिदेव की कृपा चाहते हैं तो जानवरों को प्रेम करें, इंसानों से प्रेम करें, किसी का बुरा ना सोचें, दान-दया का धर्म पालन करें । शनि की कृपा मिलेगी ।