मेक इन इंडिया का जलवा, 10 रुपये में 100 किमी दौड़ती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिये कीमत

ग्रेवटॉन क्वांटा की कीमत कंपनी ने 99 हजार रुपये तय की है, इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी बुक किया जा सकता है।

New Delhi, Jul 13 : हाल के दिनों में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में काफी तेजी देखने को मिली है, लोगों को इस बदलती पसंद को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच करना शुरु कर दिया है, लेकिन इसके साथ ही कुछ नई कंपनियों भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के मैदान में कूद पड़ी है।

Advertisement

नई कंपनी
जिसमें एक नया नाम हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी ग्रेवटॉन का है, जिन्होने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक क्वांटा लांच किया है, इस स्कूटर की सबसे बड़ी यूएसपी है इसका यूनिक डिजाइन और ड्राइविंग रेंज, कंपनी के अनुसार इस स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक चला सकते हैं।

Advertisement

कीमत
ग्रेवटॉन क्वांटा की कीमत कंपनी ने 99 हजार रुपये तय की है, इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी बुक किया जा सकता है, इसके साथ ही शुरुआती ग्राहकों को इस बाइक की खरीद पर ग्रेवटॉन चार्जिंग स्टेशन भी मुफ्त दिया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 100 फीसदी मेड इन इंडिया है, क्योंकि इसमें लगाये गये सभी पार्ट्स लोकल कंपनियों से लिये गये हैं, कंपनी इस स्कूटर को अभी सिर्फ हैदराबाद में बेच रही है लेकिन जल्द ही इसे भारत के दूसरे शहरों में भी लांच किया जाएगा।

Advertisement

बैटरी पैक
इसके साथ ही कंपनी ने 3 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है, ये बैटरी पैक लिथियम आयन बैटरी है, कंपनी के अनुसार इस बाइक को एक बार चार्ज होने पर ये 150 किमी की रेंज देती है, जिसके साथ 70 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। इसके अलावा इस बाइक की एक और बड़ी खास बात ये है कि इसमें लगाई गई बैटरी स्वाइपेबल है, इस बाइक के अंदर आप एक एक्सट्रा बैटरी रखकर चल सकते हैं, यानी लंबी दूरी की यात्रा के लिये आपको चार्जिंग के लिये कहीं रुकना नहीं पड़ेगा। कंपनी के अनुसार इस बाइक की बैटरी को फास्ट चार्जर के जरिये 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है, लेकिन रेगुलर चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लेती है, कंपनी का दावा है कि ये बाइक 80 रुपये के बिजली खर्च में आपको 800 किमी की यात्रा कराएगी।