Petrol-Diesel को कहिए गुडबाय, देश में 100% Ethanol से चलेंगी गाड़ियां, ये है सरकार का प्लान

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से त्रस्‍त जनता को सरकार एथेनॉल के फायदे गिनाने की तैयारी में है । क्‍या है सरकार का नया प्‍लान, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 19: सरकार ने पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक नए विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है । केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बड़ी जानकारी देते हुए सरकार का प्लान बताया । केन्‍द्रीय मंत्री के मुताबिक, 2023-24 तक एथेनॉल ब्लेंडिंग का टार्गेट 20 फीसदी रखा गया है । आने वाले समय में सरकार का लक्ष्य 100 फीसदी एथेनॉल पर गाड़ी चलाने का है । गोयल ने आगे बताया कि आने वाले कुछ दिनों में बैटरी टेक्नोलॉजी की मांग भी बढ़ेगी । रिन्यूएबल सेक्टर में विकास होने के कारण बैटरी इंडस्ट्री भी आगे बढ़ेगी ।

Advertisement

रिन्यूएबल एनर्जी में आगे बढ़ना लक्ष्‍य
केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- ‘हमारा मकसद रिन्यूएबल एनर्जी केPiyush goyal क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का है । हम ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप करेंगे जिसकी मदद से पेट्रोल की जगह 100 फीसदी एथेनॉल से ही गाड़ियां चलेंगी । जिनके पास इलेक्ट्रिक कार है उनसे यह अपील है कि वे अपनी कार को सोलर एनर्जी या रिन्यूएबल एनर्जी की मदद से ही रिचार्ज करें । इसके लिए भविष्य में बड़े स्तर पर चार्जिंग स्टेशन का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा ।’
2022 तक का लक्ष्य
पीयूष गोयल ने आगे बताया कि वित्तीय वर्ष 2022 तक सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी का लक्ष्य 175 गीगावाट रखा है । जबकि 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी का लक्ष्य 450 गीगावाट है । आपको बता दें, इसी 5 जून को वर्ल्‍ड एनवायरमेंटे डे के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 20% एथेनॉल मिक्सिंग के लक्ष्य को 2030 से घटाकर 2025 कर दिया था ।

Advertisement

एथेनॉल ब्लेंडिंग
जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले सरकार की ओर से एथेनॉल traffic ethnol car (2)ब्लेंडिंग का लक्ष्‍य 2022 तक 10 पर्सेंट और 2030 तक 20 फीसदी रखा गया था । लेकिन अब इस लक्ष्य को बढ़ा दिया गया है, देश में पेट्रोल में करीब 8.5 फीसदी इथेनॉल मिलाया जा रहा है । 2014 में यह महज 1-1.5 फीसदी के बीच था । खास बात ये कि फ्यूल की बढ़ती कीमतों के बीच, अब भारत  भी रिन्यूएबल एनर्जी के इस्तेमाल को लेकर काफी सजगता दिखा रहा है । पिछले कुछ सालों में इसमें 250 पर्सेंट की तेजी भी आई है ।

Advertisement

पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी भारत
गासैरतलब है कि भारत दुनिया के उन टॉप फाइव देशों में शामिल है flex fuel nitin gadkari (3)जहां रिन्यूएबल एनर्जी का सबसे इस्‍तेमाल किया जा रहा है । इसके साथ ही पर्यावरण के प्रति सजग भारत ‘क्लाइमेट चेंज परफॉर्मेंस इंडेक्स’ में भी टॉप-10 देशों में शामिल है । पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए भारत इकॉनमी और इकोलॉजी दोनों ही दिशा में काम कर रहा है ।