सदन में नहीं होने दिया परिचय, बोले PM – कुछ को रास नहीं आ रहा दलितों-महिलाओं का मंत्री बनना

लोकसभा में भारी हंगामे के बीच प्रधानमंत्री ने अपनी बात रखी, विपक्ष को निशाने पर लेते हुए कहा कि खुशी की बात है कि कई महिलाएं और दलित भाई मंत्री बने हैं, लेकिन कुछ लोगों को ये रास नहीं आ रहा है ।

New Delhi, Jul 19: आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत हो गई है, लेकिन पहले दिन ही जबरदस्‍त हंगामा देखने को मिल रहा है । लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही विपक्षी दलों के नेताओं ने शोर मचाना शुरू कर दिया । भारी हंगामे के बीच पीएम मोदी ने नए मंत्रियों का परिचय देते हुए कहा कि खुशी की बात है कि कई महिलाएं और दलित भाई मंत्री बने हैं, लेकिन कुछ लोगों को ये रास नहीं आ रहा है ।

Advertisement

सदन में बोले पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि मैं सोच रहा था कि आज सदन में उत्साह का वातावरण होगा क्योंकि बहुत बड़ी संख्या में हमारी महिला सांसद, दलित भाई, आदिवासी, किसान परिवार से सांसदों को मंत्री परिषद में मौका मिला । उनका परिचय करने का आनंद होता, लेकिन शायद देश के दलित, महिला, ओबीसी, किसानों के बेटे मंत्री बनें ये बात कुछ लोगों को रास नहीं आती है । इसलिए उनका परिचय तक नहीं होने देते ।
राजनाथ सिंह जमकर बरसे
वहीं, नए बने मंत्रियों के परिचय के दौरान हुए हंगामे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में विपक्ष पर जमकर बरसे । सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने नए मंत्रियों को सदन में परिचय तक नहीं होने दिया,  24 साल में पहली बार ऐसा देख रहा हूं । आज सदन की परंपरा को तोड़ा गया है, विपक्ष को शांतिपूर्ण वातावरण में सदन को चलने देना चाहिए ।

Advertisement

Advertisement

सत्र से पहले पीएम मोदी ने की थी अपील
वहीं आज सुबह सत्र की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए सदन में अपने सभी सा‍थियों से अपील की थी कि शांतिपूर्ण तरीके से मुद्दों पर चर्चा की जाए । पीएम मोदी ने कहा कि था कि मैंने सदन के सभी नेताओं से आग्रह किया है कि अगर कल यसानी 20 जुलाई शाम को वो समय निकालें तो मैं महामारी के संबंध में सारी विस्तृत जानकारी उनको देना चाहता हूं । हम सदन में भी चर्चा चाहते हैं और बाहर भी । मैं चाहता हूं कि विपक्ष के नेता तीखे से तीखा सवाल पूछें, लेकिन सरकार को भी जवाब देना मौका दें ।

Advertisement

विपक्ष ने दिया स्‍थगन प्रस्‍ताव
वहीं आपको बता दें कि विपक्षी दलों की ओर से सत्र शुरू होने से पहले ही स्थगन प्रस्ताव दिए गए हैं । विपक्ष, कई दूसरे मसलों पर चर्चा करने की मांग कर रहा है । जिनमें, कोरोना मैनेजमेंट, पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दाम समेत अन्य मसलों पर संसद में चर्चा के लिए नोटिस दिया गया है । राष्ट्रीय जनता दल की ओर से संसद में कोरोना संकट पर चर्चा की मांग की गई है । इसके टीएमसी की ओर से पेट्रोल, डीज़ल के बढ़ते दाम, कृषि कानून, वैक्सीनेशन, अर्थव्यवस्था जैसे मसलों पर चर्चा की मां की गई है । आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान की ओर से लोकसभा में कृषि कानून और किसान आंदोलन का मुद्दा उठाने पर जोर दिया गया है ।