सावन के महीने में अपनाएं भोलेनाथ के ये उपाय दूर होंगे सारे दुख और संकट

शिव भक्तों के लिए सावन महीने का विशेष महत्व होता है। इस वर्ष पावन सावन का आरंभ 25 जुलाई से हो रहा है, आगे जानें वो उपाय जिन्हें अपना कर आप भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्‍त कर सकेंगे ।

New Delhi, Jul 19: सावन मास की शुरुआत आने वाले सप्‍ताह से हो रही है । शिव भक्‍तों के लिए इस मास की विशेष महत्‍ता होती है । ऐसी मान्‍यता है कि इस पवित्र मास में जो भी भगवान भोलेनाथ की सच्‍चे मन से आराधना करता है, भक्ति करता है उनकी पर भगवान अतिकृपा करते हैं और कष्‍टों को हर लेते हैं । इस विशेष माह में कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्‍हें कर आप भोलेनाथ को प्रसनन कर सकते हैं । प्रत्‍येक सोमवार शिव पूजा के साथ इन उपायों को करें ।

Advertisement

सावन मास में रखें संयम
सावन के महीने भर मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। महीने भर सात्विक आहार ग्रहण करें और सोमवार का व्रत रखें भगवान शिव आपके सारे संकट और दुख दूर करेंगे।
दांपत्‍य जीवन में सुख के लिए

अगर आपके दामपत्य जीवन में किसी तरह की समस्या आरही है, पति-पत्नि में अनबन रहती है। ऐसे में सावन के माह में पति-पत्नि मिलकर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें, दामपत्य जीवन की सारी दिक्कतें दूर होंगी।

Advertisement

परेशान रहते हैं तो ये उपाय करें
जीवन संतुलित रूप से नहीं चल रहा है, मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो सावन के सोमवार को भगवान शिव को चावल और दूध की बनी खीर चढ़ाएं। सभी तरह के मानसिक तनाव और परेशानियां दूर होंगी।
आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए ये उपाय करें
अगर आप अपने जीवन में आर्थिक तौर पर परेशान है, नौकरी या कारोबार में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो सावन के प्रत्येक सोमवार को शिवलिंड़ पर आनार का जूस चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Advertisement

शीघ्र निरोगी होने के लिए ये उपाय करें
अगर आप लंबे समय से बीमार हैं और स्वास्थ्य लाभ नहीं हो रहा है तो जल में काला तिल डालकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से बीमारी में जल्द ही स्वास्थ्य लाभ होने लगता है।