Ind Vs SL- शिखर धवन ने एक ही मैच में बना दिये 6 बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-धोनी सब छूटे पीछे

शिखर धवन के श्रीलंका खिलाफ वनडे में 1000 रन पूरे हुए उन्होने सबसे कम 17 पारी में ये कारनामा किया है, दक्षिण अफ्रीका के हाशिंम अमला (18), टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (20), धोनी (22) और विराट कोहली (24) को पीछे छोड़ा।

New Delhi, Jul 19 : शिखर धवन ने बतौर कप्तान जीत के साथ आगाज किया है, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया है, धवन ने मैच में 86 रन की नाबाद पारी खेली, इसके साथ ही टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है, दौरे पर टीम को तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलनी है, ये जीत इसलिये भी खास है, क्योंकि दौरे पर युवा भारतीय टीम गई है, राहुल द्रविड़ कोच हैं, पहले मैच में शिखर धवन ने 6 बड़े रिकॉर्ड़ बनाये, आइये इस पर नजर डालते हैं।

Advertisement

1.शिखर धवन के श्रीलंका खिलाफ वनडे में 1000 रन पूरे हुए उन्होने सबसे कम 17 पारी में ये कारनामा किया है, दक्षिण अफ्रीका के हाशिंम अमला (18), टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (20), धोनी (22) और विराट कोहली (24) को पीछे छोड़ा। Shikhar Dhawan
2. बतौर कप्तान पहले ही मुकाबले में शिखर धवन ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली, इस तरह से वो बतौर भारतीय कप्तान पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं, सचिन ने बतौर कप्तान अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ ही 110 रन बनाये थे।

Advertisement

3.गब्बर ने वनडे में अपने 6000 रन भी पूरे किये उन्होने 140वीं पारी में ये कारनामा किया, वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स (141) और सौरव गांगुली (147) को पीछे छोड़ा।
4.शिखर धवन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 10 हजार रन पूरे हुए, वो ऐसा करने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने, सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 34357 रन बनाये हैं।

Advertisement

5.धवन ने बतौर सलामी बल्लेबाज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 10 हजार रन पूरे किये, ऐसा करने वाले वो 5वें भारतीय बल्लेबाज हैं, उनसे पहले सचिन, सहवाग, रोहित शर्मा और सुनील गावस्कर ऐसा कर चुके हैं।
6.शिखर धवन ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में जीत भी दिलाई, वो टीम इंडिया की ओर से वनडे में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने, धवन को 35 साल 225 दिन में ये मौका मिला।