कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के लिये एक और बुरी खबर, इतने करोड़ में बिकी एक और कंपनी

अनिल अंबानी की कंपनी आरसीएफ लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी, एमएसएमई-एसएमई लोन, इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंशिंग, एजुकेशन लोन और माइक्रो फाइनेंसिंग से जुड़ा कारोबार करती है।

New Delhi, Jul 20 : बुरी तरह कर्ज में डूबे अनिल धीरुभाई अंबानी समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी की कंपनियां एक-एक कर बिकती जा रही है, अब अनिल अंबानी की एक और कंपनी बिक गई है, अब जो कंपनी बिकी है, उसका नाम रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस (आरसीएफ) है। रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस को कर्ज देने वालों ने दिवालिया प्रक्रिया के तहत समाधान योजना को मंजूरी दे दी है, कर्ज देने वालों ने ऑथम इंवेस्टमेंट तथा इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को सफल बोलीदाता के रुप में चुना है, रिलायंस कैपिटल ने सोमवार को ये जानकारी देते हुए बताया कि ऑथम इन्वेस्टमेंट रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस का 1629 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगा।

Advertisement

रिलायंस कैपिटल की सब्सिडियरी है आरसीएफ
रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड की सब्सिडियरी है, रिलायंस कैपिटल ने शेयर बाजार को बताया कि ANIL AMBANI कर्ज देने वालों ने एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के तहत ऑथम इनवेस्टमेंट को आरसीएफ के अधिग्रहण के लिये सफल बोलीदाता के रुप में चुना, इस प्रक्रिया को कर्ज देने वालों और बोली लगाने वालों के बीच कई दौर की वार्ता के बाद पूरा किया गया है।

Advertisement

छोटे कारोबारियों को लोन देती है आरसीएफ
अनिल अंबानी की कंपनी आरसीएफ लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी, एमएसएमई-एसएमई लोन, इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंशिंग, एजुकेशन लोन और माइक्रो फाइनेंसिंग से जुड़ा कारोबार करती है, रिलायंस कैपिटल ने कहा कि आरसीएफ को खरीदने के लिये कुल 18 कंपनियों ने बोली लगाई थी। जिसमें 4 कंपनियों को अंतिम बोली लगाने के लिये चुना गया था, ये पूरी बिक्री प्रक्रिया बैंक ऑफ बड़ौदा के नेतृत्व में हुई है, आरसीएफ की बिक्री के साथ ही रिलायंस कैपिटल कर्जमुक्त कंपनी बन जाएगी, रिलायंस कैपिटल पर 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज था।

Advertisement

दूसरी कंपनी खरीदी
ऑथम इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्टर लिमिटेड ऐसी कंपनी है, जिसने अनिल अंबानी के रिलायंस समूह की दूसरी कंपनी को खरीदा है, पिछले महीने भी रिलायंस होम फाइनेंस के समाधान प्रक्रिया में भी ऑथम इनवेस्टमेंट की बोली को चुना गया था, anil ambani 1 ऑथम इनवेस्टमेंट 15 साल पुरानी घरेलू नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है, जून 2021 में ऑथम इनवेस्टमेंट की नेटवर्थ 2400 करोड़ रुपये थी।