‘गंदी फिल्‍म’ बनाने के आरोपी है राज कुंद्रा, दोषी निकले तो होगी इतनी सजा

पोर्नोग्राफी मामले में में गिरफ्तार राज कुंद्रा अगर दोषी पाए जाते हैं तो उन्‍हें सख्‍त से सख्‍त सजा मिल सकती है । इस तरह के मामलों में आईटी एक्ट के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी की कई धाराएं भी लगती हैं ।

New Delhi, Jul 20: अभिनेत्री शिल्‍पा शेट्टी के पति पोर्नोग्राफी केस में गिरफ्तार किए गए हैं । गंदी फिल्‍म बनाने के आरोप में उन्‍हें देर रात गिरफ्तार किया गया । कुंद्रा के खिलाफ इसी साल फरवरी में पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने और फिर उसे एप के जरिए रिलीज करने के मामले में केस दर्ज किया गया था । इसी केस में अब उन्‍हें गिरफ्तार किया गया है । राज अगर अदालत में दोषी पाए जाते हैं तो लंबे समय के लिए अंदर जा सकते हैं ।

Advertisement

अश्‍लीलता फैलाना घोर अपराध है
हमारे देश में पोर्नोग्राफी और पोर्नोग्राफिक कंटेंट के मामलों को लेकर कानून काफी सख्त है । ऐसे मामलों में आईटी एक्ट के साथ-साथ आईपीसी की कई दूसरी धाराओं में भी केस फाइल किया जाता है । इंटरनेट के बढ़ते इस्‍तेमाल और आधुनिक तकनीक के विकास के बीच आईटी एक्ट को भी मजबूत किया गया है । ताकि, यदि कोई व्‍यक्ति ऐसे मामलों में दोषी पाया जाए तो उसे कड़ी से कड़ी सजा हो ।

Advertisement

क्‍या है एंटी पोर्नोग्राफी लॉ ?
इंटरनेट का इस्‍तेमाल बढ़ने के साथ-साथ इसके जरिए पोर्नोग्राफी का कारोबार भी बढ़ा है । इसमें अश्‍लील तस्‍वीरें- वीडियो, टेक्स्ट, ऑडियो जैसा कंटेट आता है, जिसमें यौन, यौन कृत्यों और नग्नता का इस्‍तेमाल हो रहा हो । इस तरह के कंटेंट को इलेक्ट्रॉनिक ढंग से प्रकाशित करने या किसी को भेजने या फिर किसी और के जरिए रिलीज करवाने, भिजवाने पर एंटी पोर्नोग्राफी लॉ लागू होता है ।

Advertisement

देश में ऐसी फिल्‍म बनाना अपराध
आपको बता दें, दूसरों के नग्न या अश्लील वीडियो तैयार करने वाले या फिर ऐसा कोई भी कंटेंट बनाने वाले, इसे भेजने वाले या किसी को उसकी मर्जी के खिलाफ अश्लील संदेश भेजने वाले लोग कानून के दायरे में आते हैं, और शिकायत सही पाए जाने पर सजा के हकदार होते हैं । ऐसा करना अवैध है । हालांकि ये कंटेंट देखना, पढ़ना या सुनना अवैध नहीं है । लेकिन चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखना भी अवैध माना जाता है ।

ये है सजा
इस कानून के तहत आने वाले मामलों में आईटी (संशोधन) कानून 2008 की धारा 67 (ए) और आईपीसी की धारा 292, 293, 294, 500, 506 व 509 के तहत सजा दी जाती है । जुर्म की गंभीरता के लिहाज सेARREST पहली गलती पर पांच साल तक की जेल या 10 लाख रुपये तक जुर्माना हो सकता है, लेकिन गलती दूसरी बार करने पर जेल की सजा 7 साल तक बढ़ सकती है । शिल्‍पा शेट्टी के पति भी अगर दोषी पाए जाते हैं तो उन्‍हें भी कम से कम 5 साल के लिए तो जेल की हवा खानी ही पड़ सकती है ।