शॉल बेचने से लेकर बिजनेस टाइकून तक, जानें बस कंडक्‍टर के बेटे राज कुंद्रा की नेट वर्थ

राज कुंद्रा एक सफल कारोबारी रहे हैं, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि उनके पिता एक बस कंडक्‍टर थे । कैसे बने राज अरबों के मालिक, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 21: बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्पा शेट्टी  के पति राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अरेस्‍ट किया है, कोर्ट में पेशी के बाद अब वो 23 जुलाई तक पुलिस कस्राज कुंद्रा पर अश्‍लील फिल्‍में बनाने का आरोप है। राज फिल्‍म लाइन के अलावा कारोबारी जगत की एक जानी-मानी हस्‍ती भी हैं । बिजनेस में उनकी ग्रोथ कमाल की रही है । आगे पढ़ें राज कुंद्रा के बिजनेस टाइकून बनने के सफर के बारे में, जानें उनकी नेट वर्थ कितनी है ।

Advertisement

2009 से चर्चा में हैं राज कुंद्रा
भारत में नवंबर 2009 में पहली बार राज कुंद्रा तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने raj kundra (2) बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्पा शेट्टी से शादी की थी । लेकिन राज इससे पहले ही लंदन में बिजनस टाइकून के रूप में नाम जमा चुके थे । राज के पिता पंजाब से लंदन गए और वहां आजीविका के लिए बस कंडक्टर का काम करने लगे। उनकी मां एक दुकान में काम करती थीं। बाद में पिता ने अपना छोटा सा बिजनस भी शुरू किया, लेकिन राज कुंद्रा ने इसके बाद अपना खुद का मुकाम बनाया ।

Advertisement

शॉल के बिजनेस से की शुरुआत
राज कुंद्रा, लंदन में ही जन्‍मे हैं । कॉलेज ड्रॉपआउट रहे लेकिन बिजनेस के नए-नए shilpa raj2आइडिया सुझाते रहते थे । कुंद्रा ने महज 18 साल की उम्र में पश्मीना शॉल का बिजनस शुरू किया, नेपाल से पश्मीना शॉल खरीदकर उन्हें ब्रिटेन के बड़े फैशन हाउस में बेचना शुरू किया । ये काराबार चल गया । इसके बाद वह दुबई में हीरों के व्‍यापार में लग गए । जब यहां से भी मोटा पैसा मिलने लगा तो वह बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में पैसा लगाने लगे।

Advertisement

कई कंपनियों में पार्टनरशिप
इसे राज कुंद्रा के व्‍यापारी दिमाग की सफलता ही कहेंगे कि उनकी ब्रिटेन मेंRaj Kundra 10 कंपनियों में हिस्सेदारी है । ये ट्रेडिंग, कंसट्रस्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग के काम में लगी हुई हैं। साल 2004 में ब्रिटेन की पत्रिका Success ने उन्हें 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था।

इतनी है कमाई
एक रिपोर्ट के अनुसार राज कुंद्रा साल भर में तकरीबन 10 करोड़ डॉलर के आसपास कमाई कर लेते हैं। उनकी नेटवर्थ वर्तमान में 2,800 करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले raj kundra (3)10 सालों में उनकी नेटवर्थ 80 फीसदी बढ़ी है। उनके पास एक से बढ़कर एक ब्रांडेड और लग्जरी कारें मौजूद हैं । हाल ही में कुंद्रा ने मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास जैसी महंगी कारें खरीदी हैं, जिनकी कीमत करीब 71.10 लाख रुपये है।

शिल्‍पा को पहनाई थी 4 करोड़ की अंगूठी
राज कुंद्रा ने जब शिल्पा शेट्टी से शादी की थी तो वो तलाकशुदा था । shilpa rajसगाई के समय राज ने शिल्‍पा को लगभग 4 करोड़ की अंगूठी पहनाई थी, जो कि तब काफी चर्चा में रही थी । इसके अलावा, शादी के बाद पहली एनवर्सरी पर राज कुंद्रा ने शिल्‍पा शेट्टी को बुर्ज खलीफा में करोड़ों का फ्लैट भी गिफ्ट किया था। उन्‍होंने शिल्‍पा के लिए एक फ्लैट लंदन में भी खरीद कर गिफ्ट किया हुआ है । चूंकि शिल्‍पा को सी फेसिंग घर में रहना था इसलिए राज ने शादी के कुछ समय बाद ही जुहू बीच के पास स्थित अपने आलीशान बंगला लिया।

राजस्थान रॉयल्स में निवेश, बिटकॉइन घोटाला
शिल्‍पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने आईपीएल (IPL) टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) में निवेश किया था, वो इस टीम के को-ऑनर्स थे। आईपीएल के पहले सीजन में इसी टीम ने खिताब जीता था। लेकिन फिर shilpa raj2सट्टेबाजी का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें आजीवन क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया । हालांकि दिल्ली पुलिस से उन्हें क्लीन चिट मिली और उन्होंने 2018 में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी । इसके अलावा 2017 में एक टेक्सटाइल कंपनी ने कुंद्रा पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था । 2018 में राज पर बिटकॉइन घोटाले में शामिल होने का भी आरोप लगा था, और अब राज अश्‍लील फिल्‍में बनाने के मामले में अंदर हैं ।