बस कंडक्टर का बेटा बना IPL टीम का मालिक, 2 हजार से अरबों की संपत्ति, राज कुंद्रा का पूरा सफर

करोड़ों रुपये का कारोबार करने वाले राज कुंद्रा ने अपने कारोबार की शुरुआत सिर्फ 2 हजार यूरो से की थी।

New Delhi, Jul 22 : एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उन पर आरोप है कि वो एक हाई प्रोफाइल पोर्न रैकेट चला रहे थे, राज कुंद्रा का आईपीएल में भी सट्टेबाजी में नाम आ चुका है, उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिये बैन भी किया गया था। आइये राज कुंद्रा के सफर के बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

2000 यूरो से शुरुआत
करोड़ों रुपये का कारोबार करने वाले राज कुंद्रा ने अपने कारोबार की शुरुआत सिर्फ 2 हजार यूरो से की थी, दरअसल राज कुंद्रा का जन्म एक सामान्य परिवार में लंदन में हुआ था, shilpa raj1 (1) उनके पिता लुधियाना से लंदन जाकर बस गये थे, शुरुआत में उन्होने एक कॉटन फैक्ट्री में नौकरी की, फिर एक बस में कंडक्टर बन गये, राज की मां एक ऑप्टिशियन शोरुम में काम करती थी।

Advertisement

शॉल बेचकर शुरुआत
राज के परिवार की हालात जब थोड़े ठीक हुए, तो उनके पिता ने एक किराने की दुकान खोल ली, उनके पिता ने इसके बाद राज को कहा कि तुम्हारे पास 6 महीने हैं, या तो कुछ करके दिखाओ, या फिर हमारे साथ काम करो, उन्हें उनके पिता ने कुछ काम करने के लिये 2000 यूरो दिये, जिसे लेकर वो दुबई चले गये, वहां जाकर कुछ हीरा व्यापारियों से बात की, लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद वो दुबई से नेपाल चले गये, जहां पर पश्मीना शॉल देखी, नेपाल में इसकी कीमत काफी कम थी, राज ने दिमाग लगाया वहां से 100 शॉल खरीदकर लंदन आ गये, इसके बाद उन्होने इंग्लैंड में बड़े-बड़े क्लोदिंग ब्रांड्स से बातचीत की, उनके शोरुम में पश्मीना शॉल बिकने लगा।

Advertisement

20 मिलियन का टर्नओवर
देखते ही देखते राज कुंद्रा काफी अमीर हो गये, उनका साल का टर्नओवर करीब 20 मिलियन यूरो हो गया, shilpa raj2 इसके बाद उन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा, वो करोड़ों रुपये कमाने लगे, 2009 में एक कंपनी की मदद से आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के मालिक बन गये।