अफगानिस्तान की मदद को आया सुपर पावर अमेरिका, तालिबान पर ताबड़तोड़ हवाई हमले

अमेरिका ने अफगानी सेना के साथ तालिबान पर हमले शुरू कर दिए है । कई तालिबानी ठिकानों पर सुपर पावर की ओर से हवाई हमले किए गए, जिसमें कई आतंकी ढेर हो गए हैं ।

New Delhi, Jul 23: अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी क्‍या हुई, तालिबानियों ने पूरे देश पर कब्‍जा जमाने की कोशिशें फिर से शुरू कर दीं । बीते कुछ समय में तालिबान देश के कई हिस्‍सों में नियंत्रण बढ़ाता ही जा रहा था । अफगान सेना उनका सामना तो कर रही थी, लेकिन कहीं कहीं कमजोर भी पड़ रही थी । लेकिन इस बीच अफगान सैनिकों की मदद के लिए अमेरिकी सेना सामने आ कई है । अफगानिस्तान से जाते-जाते भी अमेरिका ने तालिबान को कई झटके दे दिए हैं ।

Advertisement

तालिबान पर हवाई हमले
अमेरिका के एयरस्‍ट्राइक में पांच तालिबानी मारे जाने की खबर है ।us helping afghan army (5) अमेरिकी सेना ने पिछले कुछ दिनों में अफगान सुरक्षा बलों का समर्थन करने हुए अफगानिस्तान के उन हिस्‍सों ताबड़तोड़ हवाई हमले किए हैं जहां तालिबान पैर पसार रहे थे । इन हवाई हमलों की पुष्टि पेंटागन ने गुरुवार को की। एक ऑफ-कैमरा प्रेस ब्रीफिंग में पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने जानकारी दी है ।

Advertisement

पेंटागन से आई जानकारी
जॉन किर्बी ने कहा कि पिछले कई दिनों में हमने एएनडीएसएफ – अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए हवाई हमलों के जरिए तालिबान पर कार्रवाई की है। हालांकि, किर्बी ने इसके डिटेल us helping afghan army (4)बताने से साफ इनकार कर दिया। जानकारी देते हुए आगे बताया गया कि एएनडीएसएफ के समर्थन में हवाई हमले करना जारी रहेगा । क्योंकि जनरल मैकेंजी के पास अब भी वो अधिकार हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार अमेरिका की ओर से की गई इस एयरस्‍ट्राइक में कम से कम पांच तालिबानी मारे गए हैं।

Advertisement

कई प्रांतों में दनादन हमले
स्थानीय मीडिया के हवाले से भी पुष्टि की गई है कि पिछले तीन दिनों में us helping afghan army (2)अफगानिस्तान के कई प्रांतों में अमेरिका ने हवाई हमले किए हैं, इन हवाई हमलों में तालिबानी आतंकवादियों के मारे जाने के भी दावे हैं । अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट कर दावा किया है कि तालिबान को निशाना बनाने वाले हवाई हमले अमेरिकी सैनिकों द्वारा किए गए हैं। आपको बता दें तालिबान ने देश के कुल 419 जिलों में से आधे करीब 210 जिलों पर अपना नियंत्रण कर लिया है, इसके साथ ही देश के कई दूसरे हिस्सों में अफगान सुरक्षा बलों के साथ उसका संघर्ष चल रहा है।

अमेरिका को ओर से आया बयान
अमेरिका की ओर से एयरस्‍ट्राइक की खबर ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के चेयरमैन मार्क मिली ने एक बयान में कहा है कि तालिबान खुद को इस जंग का विजेता मान कर चल रहा हैmark milley us लेकिन इस लड़ाई का एंडगेम क्या होगा अभी इसे लिखा जाना बाकी है। मार्क मिली ने अफगानिस्‍तान के कई जिलों में तालिबान के कब्‍जे की बात भी कही । इसके साथ ही ये भी कहा कि तालिबान अफगानिस्तान के नियंत्रण की लड़ाई में रणनीतिक गति हासिल करता दिख रहा है। आपको बता दें, पेंटागन की ओर से जानकारी दी गई है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी की प्रक्रिया 95 प्रतिशत पूरी हो चुकी है और यह इस 31 अगस्त तक लगभग समाप्त हो जाएगी।