बचपन में लकड़ियां बीनने वाली मीराबाई चानू ने ओलंपिक में जीता पहला पदक, PM के ट्वीट ने जीता दिल

टोक्‍यो ओलंपिक में मीराबाई चानू ने देश को आज पहला मेडल दिलाकर गर्व से सिर ऊंचा कर दिया है । चानू पदक जीतने वालीं भारत की दूसरी वेटलिफ्टर बन गई हैं ।

New Delhi, Jul 24: मीराबाई चानू ने आज देश का नाम ऊंचा कर दिया । चानू ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है । चानू से पहले साल 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ‌ने कांस्य पदक जीता था । 20 साल बाद मिली इस जीत ने देश का सिर ऊंचा कर दिया है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से लेकर देश के हर क्षेत्र से लोग चानू को जीत की बधाई दे रहे हैं ।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दी बधाई
मीरा बाई चानू की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है।टोक्यो ओलिंपिक में चानू की जीत की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया – भव्य खेल आयोजन की इससे सुखद Mirabai chanu olympic (3)शुरुआत नहीं हो सकती थी। मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है। वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है। इसके साथ ही पीएम ने अपनी और चानू की एक तस्‍वीर भी शेयर की है ।

Advertisement

मणिपुर मूल की हैं चानू
मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर के नोंगपेक काकचिंग Mirabai chanu olympic (5) गांव में हुआ था । आपको जानकर हैरानी होगी कि मीराबाई शुरुआत में तीरंदाज बनना चाहती थीं, लेकिन फिर उन्‍होंने वेटलिफ्टिंग को अपना करियर चुना। चानू का जीवन संघर्षभरा रहा । बचपन तो पहाड़ से जलावन की लकड़ियां बीनते हुए ही बीता । भारी सामान उठाने में वो बचपन से ही माहिर थीं ।

Advertisement

तीरंदाज से वेटलिफ्टर बन गईं
मीराबाई वेटलिफ्टंग में कैसे आईं ये कहानी भी रोचक है, दरअसल कक्षा आठ की किताब में मशहूर वेटलिफ्टर कुंजरानी देवी का जिक्र था । जो कि भारतीय वेटलिफ्टिंग इतिहास की सबसे डेकोरेटेड महिला हैं । Mirabai chanu olympic (6)आज तक कोई भी भारतीय महिला वेटलिफ्टर कुंजरानी से ज्यादा मेडल नहीं जीत पाई है । बस तभी से चानू ने ठान लिया कि अब वो उन्‍हीं की तरह बनकर दिखाएंगी । मीराबाई की मेहनत तब रंग लाई, जब उन्होंने 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलो भारवर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता । हालांकि रियो में वो अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं ।

Advertisement

2017 -18 में शानदार प्रदर्शन
रियो ओलंपिक की नाकामी को भुलाकर मीराबाई चानू ने 2017 में विश्व Mirabai chanu olympic (4)भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया । 2018 में एक बार फिर कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई ने गोल्ड मेडल जीता । आपको बता दें मीराबाई 2021 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली इकलौती भारतीय वेटलिफ्टर हैं ।

मीराबाई चानू को देश भर से बधाई
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीराबाई चानू को बधाई दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मीराबाई चानू को उनकी जीत पर बधाई दी है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, ‘मीराबाई चानू को पहले ही दिन हमारे देश के पहले पदक के लिए बधाई। भारत को अपनी बेटी पर गर्व है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई देते हुए लिखा, ‘टोक्यो में ओलंपिक खेलों में महिला वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के लिए मीराबाई चानू को बधाई। उन्होंने अपनी अद्भुत उपलब्धि से देश को गौरवान्वित किया है। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा है- ‘आज फिर भारत की मातृशक्ति ने वैश्विक पटल पर मां भारती को गौरवभूषित किया है। आज टोक्यो 2020 में मीराबाई चानू ने अद्भुत कौशल का परिचय देते हुए रजत पदक जीत कर देश को गौरवान्वित किया है। हार्दिक बधाई! जय हिंद!

https://twitter.com/smritiirani/status/1418834601057820672

https://twitter.com/sachin_rt/status/1418830987320958976