मेथी के छोटे-छोटे दाने रखेंगे आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से दूर, जानें 7 बड़े फायदे

दादी-नानी के नुस्‍खों में एक बड़े काम की चीज है मेथी दाना, इसे खाने से और लगाने से कई हेल्‍थ से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाती हैं ।

New Delhi, Aug 07: मेथी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स की खान होती हैं । इसके पत्‍ते जहां सेहत के लिए उपयोगी माने जाते हैं वहीं इसके दाने भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड के गुणों से भरपूर होते हैं । मेथी दाने में विटामिन A, B और C  के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आगे आपको बताते हैं, इसके गजब के 7 फायदे ।

बालों के लिए रामबाण
बाल अगर असमय सफेद हो रहे हैं तो डायट में मेथी दाना जरूर शामिल कर लें । सफेद बालों की समस्‍या में ये कारगर है । वहीं अगर बाल टूटते या झड़ते हैं तो भी मेथी दाना आपकी मदद कर सकता है । भीगे हुए मेथी दाने का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में अप्‍लाई करें । इस हेयरमास्‍क को आधे घंटे तक लगे रहने दें फिर धो दें ।
त्‍वचा के लिए
स्किन पर आपको मुहांसों की समस्‍या है तो मेथी दाना आपके लिए फायदेमंद है । ये ब्‍लड को प्‍यूरीफाई करता है और पिंपल, एक्‍ने की प्रॉब्‍लम को त्‍वचा से दूर रखता है । मेथी दाना खाने से बॉडी से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं जिसका असर दमकती त्‍वचा पर साफ देखा जा सकता है । त्‍वचा से जुड़ी दूसरी परेशानियों जैसे झाईयों और डार्क सर्कल पर मेथी का पैक लगाने से फायदा मिलता है ।

दिल की बीमारी और ब्‍लड प्रेशर
मेथी दाना खाने से दिल की बीमारी और रक्‍तचाप सामान्‍य रखने में मदद मिलती है । मेथी दाने में गैलाक्‍टोमेनन और पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, दोनों ही तत्‍व हार्ट से जुड़े रोग और बीपी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं । लेकिन मेथी का प्रयोग रोजाना करने से ही इसका लाभ मिलता है । रोज आधा चम्‍मच मेथी खाने से बीपी एकदम नियंत्रण में रहता है ।

ब्‍लड शुगर कंट्रोल और गैस की समस्‍या
मेथी दाना रेगुलरली खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है । ये रक्‍त में मौजूद शक्‍रा की मात्रा को कम करता है आ शुगर लेवल नियंत्रण में रखता है । इसके अलावा मेथी दाना खाने से डायजेशन सही रहता है जिसके चलते गैस आदि की समस्‍या नहीं सताती । वो लोग जो गैस और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम से रोजाना जूझते हैं उन्‍हें सुबह खाली पेट मेथी दाना चबा-चबाकर खाना चाहिए ।
किडनी के लिए हेल्‍पफुल
मेथी दाना खाने से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं । इस वजह से मनुष्‍य को किडनी की कोई समस्‍या नहीं होती । मेथी दाना पुरुषों की कमजोरी का रामबाण इलाज है । इसे खाने से इनफर्टिलिटी की समस्‍या नहीं होती । स्‍पर्म काउंट और स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर भी असर नहीं पड़ता । सेहत से कमजोर पुरुष भी इसका रोज सेवन करें फायदा होगा ।

यूरीन इनफेक्‍शन और पाइल्‍स
अगर आप पेशाब में जलन या यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हों तो मेथी दाना भिगाकर जरूर खाएं । पेशाब के अलावा ये पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम में भी काम करता है । इसे खाने से डायजेशन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती । जिससे पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम ठीक होती है ।
मेथी भिगोकर खाएं
मेथी भिगोकर खाने से ये फायदे दोगुनी तेजी से काम करते हैं । रात को एक चम्‍मच मेथी भिगोकर सुबह उस पानी को भी पी लें और इसे पीसकर या चबाकर खा लें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago