अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने भारत के खिलाफ उठाया ये कदम, बड़ी समस्‍या हुई पैदा

भारत और अफगानिस्तान के बीच गहरी दोस्ती रही है, लेकिन अब वहां सत्‍ता तालिबानियों के हाथ में है और पावर आते ही तालिबान ने एक बड़ा कदम भी उठा लिया है ।

New Delhi, Aug 19: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के साथ ही पड़ोसी मुल्‍कों से उसके संबंध बदलने लगे हैं । भारत और अफगानिस्तान पिछले काफी समय से गहरे दोस्त रहे हैं, लेकिन तालिबान ने सत्ता पर काबिज होते ही भारत के खिलाफ बड़ा कदम उठा लिया है । तालिबान ने भारत के साथ आयात और निर्यात दोनों ही बंद कर दिया है । फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. अजय सहाय ने इस बात की पुष्टि की है ।

Advertisement

सभी कार्गो मूवमेंट रोके
ANI से बता करते हुए डॉ. अजय सहाय ने जानकारी दी तालिबान afghanistan taliban (10) ने इस वक्त सभी कार्गो मूवमेंट को रोक दिया है । भारत का माल अक्सर पाकिस्तान के रास्ते ही सप्लाई होता था, जो अभी रोक दिया गया है । अफगानिस्तान की स्थिति पर नज़र बनी हुई है, ताकि सप्लाई को शुरू किया जा सके, लेकिन मौजूदा वक्त में तालिबान ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रोक दिया है ।

Advertisement

बड़े स्‍तर पर होती है ट्रेडिंग
दरअसल जानकारी के अनुसार, व्‍यापार के मामले में भारत अफगानिस्तान काafghanistan taliban (9) सबसे बड़ा पार्टनर रहा है । साल 2021 में हमारा एक्सपोर्ट 835 मिलियन डॉलर था, जबकि 510 मिलियन डॉलर का इम्पोर्ट किया गया है । इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के अलावा भारत की ओर से अफगानिस्तान में बड़े स्तर पर इनवेस्टमेंट भी किया गया है, जिसमें करीब 400 योजनाओं में 3 बिलियन डॉलर इन्वेस्टमेंट है ।

Advertisement

बढ़ सकते हैं सूखे मेवों के दाम
भारत अफगानिस्‍तान को जहां चीनी, चाय, कॉफी, मसाला समेत अन्य afghanistan taliban (8)चीज़ें एक्सपोर्ट करता है, वहीं वहां से बड़े स्तर पर ड्राई फ्रूट्स, प्याज वगैरह इम्पोर्ट किए जाते हैं । हालात ऐसे ही रहे तो आने वाले दिनों मे ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ सकते हैं । वैसे तो तालिबान ये ऐलान कर चुका है कि वो भारत से अच्छे संबंध चाहता है, इसके अलावा भारत को अफगानिस्‍तान में अपने किसी भी काम को रोकने की जरूरत नहीं है लेकिन ट्रेड बंद होने से दोनों देशों के बीच समस्या पैदा होना तय है । हालांकि तालिबानी प्रवक्ता ने कहा है कि एक बार सरकार बन जाए, उसके बाद ये सभी मसले हल कर दिए जाएंगे ।