अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी हुए दर-बदर लेकिन बेटी जी रही आलीशान जिंदगी, जानें कौन है कहां है

अशरफ गनी की बेटी मरियम गनी ने चिंता जताते हुए कहा कि वो अफगानिस्तान में रह रहे अपने परिवार, दोस्तों और सहयोगियों को लेकर चिंतित हैं । 

New Delhi, Aug 21: तालिबानियों के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के लोगों के हाल बेहाल हैं, राष्ट्रपति अशरफ गनी सबसे पहले अपने लोगों को तालिबानियों के हवाले कर देश छोड़कर भाग खड़े हुए । यूएई से गनी ने एक वीडियो शेयर कर अपनी सफाई भी पेश की । बहरहाल, गनी पर अब उनके देशवासियों को बिलकुल भरोसा नहीं रहा । बात करें गनी के परिवार की तो उनकी एक बेटी चर्चा में हैं । पूर्व राष्‍ट्रपति की बेटी मरियम गनी न्यूयॉर्क में एक शानदार जिंदगी जी रही है ।

Advertisement

यहां रहती हैं मरियम गनी
‘द न्यूयॉर्क पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 42 साल की मरियम ब्रुकलिन के क्लिंटन हिल के Ashraf Ghani Daughter Mariyam (3) पड़ोस में रहती हैं । मरियम अमेरिका में ही पैदा हुई हैं और वहीं पढ़ी-लिखी हैं । मरियम पेशे से एक आर्टिस्ट और फिल्ममेकर हैं । मरियम अफगानिस्तान की औरतों की तरह ना तो बुर्के में रहती हैं और ना ही चारदीवारी में बंद हैं । वो एक बिंदास जिंदगी जीती हैं। साल 2015 में न्यूयॉर्क टाइम्स ने मरियम का एक इंटरव्यू किया था, जिसके बाद उनके बारे में बताया गया था कि मरियम का पूरा घर किताबों से भरा हुआ है ।

Advertisement

मरियम की लाइफस्‍टाइल
मरियम गनी ने इस इंटरव्यू में अपनी लाइफस्टाइल के बारे में बात करते Ashraf Ghani Daughter Mariyam (5)हुए खुद को ‘ब्रूकलिन क्लिशे’ कहा था । फिलहाल मरियम, अफगानिस्तान के हालात पर चुप हैं । हालांकि वो अमेरिका के लोगों को अफगान के अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए जागरुक कर रही हैं, इसके लिए वो एक कैंपेन भी चला रही हैं । सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए मरियम ने सवाल करते हुए पूछा है, ‘अफगानियों की मदद के लिए हम अभी क्या कर सकते हैं?’

Advertisement

जताई चिंता
मरियम गनी ने चिंता जताते हुए कहा कि वो अफगानिस्तान में रह रहे अपने परिवार, दोस्तों और सहयोगियों को लेकर चिंतित हैं । वो अफगानियों के लिए विशेष अप्रवासी वीजा में तेजी लाने के प्रयासों पर काम कर Ashraf Ghani Daughter Mariyam (2)रही हैं । मरियम ने एक पोस्‍ट के जरिए लिखा, ‘पिछले कुछ दिनों में एकजुटता में दिखाने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. यह बहुत मायने रखता है. मुझसे जो भी संभव होगा मैं वो जरूर करूंगी.’

24 साल में पहली बार गई थीं अफगानिस्‍तान
मरियम 42 साल की हैं और वो पहली बार तब अफगानिस्तान गईं थी जब वो 24 साल की थीं । ब्रुकलिन में जन्मी मरियम की परवरिश मैरीलैंड में हुई है, वो एक आर्टिस्‍ट हैं और एजुकेशन की फील्‍ड में काम करती आई हैं । Ashraf Ghani Daughter Mariyam (4)मरियम ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और मैनहट्टन के स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स में पढ़ाई की है, उनके काम को लंदन के टेट मॉडर्न और न्यूयॉर्क में गुगेनहाइम और मोमा दुनिया के कई म्यूजियम में दिखाया जा चुका है. 2018 में वह वर्मोंट के बेन्निंगटन कॉलेज में फैकल्टी मेंबर बनीं।