होंडा का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक बार चार्ज में 130 किमी की रेंज

होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वर्जन में पेश किया है, U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड वर्जन में 0.8 किलो वाट मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड है।

New Delhi, Aug 22 : इलेक्ट्रिक स्कूर्टस की मांग दुनिया में तेजी से बढ रही है, भारत में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में उछाल के बाद लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढा है, जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने कुछ दिनों पहले ही चीन में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go को लांच किया है, चाइनीज सब्सिडियरी युआंग होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया है, होंडा के इस स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में 86 हजार रुपये है।

Advertisement

दो वर्जन
होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वर्जन में पेश किया है, U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड वर्जन में 0.8 किलो वाट मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड है, वहीं इसके टॉप वर्जन में 1.2 किलोवाट मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 1.8 किलोवाट का मैक्सिमम आउटपुट प्रदान करता है, U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के टॉप वर्जन की टॉप स्पीड 45 किमी प्रति घंटे की है।

Advertisement

मिलेगी ऑप्शनल बैटरी
होंडा का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्शनल बैटरी के साथ आता है, जो ड्राइविंग रेंज को दुगुना कर देता है, U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों वर्जन में कंपनी ने 1.44 किलोवाट लिथियम –ऑयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो 65 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है, ऑप्शनल बैटरी का इस्तेमाल करके इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज को 130 किमी तक बढाया जा सकता है।

Advertisement

ओला को टक्कर
भारतीय बाजार में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर एस-1 टक्कर देता है, ओला एस-1 का स्टैंडर्ड वर्जन 121 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देता है, वहीं एस-1 प्रो वर्जन 181 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।