मार गिराए 300 तालिबानी, बगलान प्रांत में पंजशीर के लड़ाकों का बड़ा कदम, कई को किया कैद

अफगानिस्‍तान में तालिबान विरोधी लड़ाकों ने हथयार उठा लिए हैं, बगलान के अंद्राब में छिपकर तालिबानियों पर बड़ा हमला किया गया है । इस हमले में 300 तालिबानियों को मार गिराया है।

New Delhi, Aug 23: अफगानिस्तान पर कब्‍जा जमाए बैठे तालिबानियों को पंजशीर के लड़ाकों से कड़ी टक्कर मिल रही है । तालिबान विरोधी फौजें अब हथियार उठाकर उनके खिलाफ खड़ी हो चुकी हैं । एक ओर पंजशीर में दोनों पक्षों का मुकाबला चल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बगलान प्रांत में भी अब तालिबान को बड़ा झटका लगा है । दावा किया गया है कि एक हमले में यहां 300 तालिबानी मार गिराए गए हैं, जबकि कई को बंधक बना लिया गया है ।

Advertisement

बगलान में मारे गए 300 तालिबानी
BBC की पत्रकार यालदा हकीम ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए ट्वीट कि tweet talibanबगलान के अंद्राब में छिपकर तालिबानियों पर ये बड़ा हमला किया गया । इस हमले में तालिबानियों को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा है । तालिबान विरोधी लड़ाकों की तरफ से भी ये दावा किया गया है कि इस हमले में उन्होंने 300 तालिबानियों को मार गिराया है । खबर ये भी आ रही है कि हमले के बाद कई तालिबानियों को कैद कर लिया गया है।

Advertisement

सालेह ने भी किया ट्वीट
वहीं अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह जिन्‍होंने खुद कोsaleh tweet देश का राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया है । उन्‍होंने भी इस हमले की ओर इशारा करते हुए एक ट्वीट किया । सालेह ने लिखा – ‘जब से तालिबानियों पर बड़ा हमला किया गया है, उसके लिए एक पीस में जिंदा वापस आना भी चुनौती थी। अब तालिबान ने पंजशीर में अपने लड़ाकों की संख्या बढ़ा दी है।’

Advertisement

पंजशीर के शेर दे रहे ड़ी चुनौती
आपको बता दें पंजशीर के लड़ाके जिन्‍हें नॉर्दन अलायंस भी कहा जा रहा है उन्‍होंने अफगानिस्तान के उत्तरी बगलान प्रांत के तीन जिलों से तालिबान को बाहर कर दिया था । पुल-ए हिसार, देह सलाह और बानू जिले पर शुक्रवार को इनका कब्जा हो गया था, लेकिन तालिबान ने शनिवार को फिर से बानू पर कब्जा जमा लिया । अब बचे हुए दो जिलों को वापस लेने के लिए तालिबान लड़ाई लड़ रहे हैं । दूसरी तरफ तालिबान के लड़ाके पंजशीर फतह की ओर बढ़ रहे हैं । लेकिन पंजशीर के नेता अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद शाह ने कहा है कि वो अपना प्रांत कभी तालिबान को नहीं सौंपेंगे । शाह ने कहा कि वो युद्ध नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर तालिबान संग बातचीत बेनतीजा रही तो युद्ध को भी कोई नहीं टाल सकता है ।