बेटा सांसद-पोता मंत्री- नातिन राजनेता की बहू, जानें कैसे बढ़ रही कल्‍याण सिंह की राजनीतिक विरासत

कल्‍याण सिंह का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया, बीजेपी के कद्दावर ताकतवर नेता रहे संह की राजनीतिक विरासत कौन आगे बढ़ा रहा है आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 23: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रहे कल्याण सिंह आज पंचतत्‍व में विलीन हो गए । उत्‍तर प्रदेश के दो बार मुख्‍यमंत्री रहे कल्‍याण सिंह 8 बार विधायक रहे हैं, उनका पूरा जीवन राजनीति को ही समर्पित रहा । उनके परिवार के सदस्‍यों का भी राजनीति से बहरा नाता है । कल्‍याण सिंह ने साल 1952 में रामवती देवी से शादी की थी, उस शादी से कल्याण सिंह को दो संतानें हुईं एक बेटा और एक बेटी । बेटे का नाम राजवीर सिंह है बेटी का नाम प्रभा ।

Advertisement

राजनीतिक विरासत बेटे के हाथ
पिता कल्‍याण सिंह की राजनीतिक विरासत को सबसे पहले आगे बढ़ाने का काम राजवीर सिंह ने किया, उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की और बाद में वो यूपी के एटा से सांसद भी बने । राजवीर, लो‍कप्रिय नेता हैं, उन्हें हर कोई राजू भैया कहकर संबोधित करता है । उनकी पत्नी और कल्याण सिंह की बहू प्रेम लता देवी भी राजनीति में हैं, साल 2012 के यूपी चुनाव में उन्होंने जन क्रांति पार्टी की टिकट से अतरौली सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वो हार गईं ।

Advertisement

पोता भी कर रहा राजनीति
प्रेम लता देवी की हार के बाद कल्याण सिंह को राजनीतिक झटका लगा, लेकिन kalyan singh (1) 5 साल बाद उनके पोते ने इस सीट से चुनाव लड़ा और ये सीट फिर से उनके पास आ गई । संदीप सिंह, राजवीर सिंह के बड़े बेटे हैं । चुनाव जीतने के बाद संदीप सिंह को यूपी सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री बना दिया गया. वे अभी भी इस पद पर बने हुए हैं । संदीप के अलावा राजवीर की दो बेटी और एक बेटा और हैं ।

Advertisement

बड़े राजनेता की बहू हैं नातिन
कल्‍याण सिंह की नातिन और राजवीर सिंह की बेटी पूर्णिमा सिंह कीkalyan singh (2) शादी बीजेपी नेता श्यौराज सिंह के बेटे प्रवीण राज सिंह से हुई है । ऐसे में पूर्णिमा भी राजनीति से जुड़ी हुई हैं । पूर्णिमा ने पढ़ाई में एमबीए किया हुआ है तो वहीं पति प्रवीण ने कनाडा के कैटन्यू यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्ट डिजाइनिंग का कोर्स किया है। संदीप और पूर्णिमा के अलावा राजवीर की दूसरी बेटे का नाम श्वेता सिंह और सबसे छोटे बेटे का नाम सौरभ सिंह है ।