काबुल में विमान हुआ हाईजैक, रेस्‍क्‍यू मिशन पर पहुंचा था अफगानिस्‍तान, कई फंसे

अफगानिस्तान में लोगों को रेस्क्यू करने पहुंचे एक विमान को काबुल में हाईजैक कर लिया गया है, सरकार के एक मंत्री ने मंगलवार को ये जानकारी दी ।

New Delhi, Aug 24: अफगानिस्तान में लोगों को रेस्क्यू करने पहुंचे यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक कर लिया गया है । हाईजैक की जानकारी यूक्रेन सरकार के मंत्री ने मंगलवार को दी । उन्‍होंने दावा किया है कि इस विमान को ईरान ले जाया गया है । मंत्री के मुताबिक, ये विमान रविवार को हाईजैक किया गया था, जिसे कुछ अज्ञात लोगों ने अपने कब्जे में ले लिया ।

Advertisement

ईरान की ओर गया विमान
यूक्रेन सरकार में डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने जानकारी देते हुए ukrain कहा कि रविवार को हमारे प्लेन को अज्ञात लोगों द्वारा हाईजैक कर लिया गया है, मंगलवार को इस विमान को ईरान ले जाया गया है, जिसमें अज्ञात लोग हैं ।  येनिन ने कहा कि हमारे तीन दूसरे निकासी प्लान भी सफल नहीं हो पाए क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पाए थे ।

Advertisement

ईरान का दावा
वहीं यूक्रेन के दावे से इतर ईरान के मंत्री अब्बास असलानी का दावा है कि ये विमान नॉर्थ ईस्ट ईरान के मशहाद एयरपोर्ट पर आया था, लेकिन ये रिफ्यूलिंग के बाद यूक्रेन के लिए रवाना हो गया और कीव एयरपोर्ट पर लैंड भी कर गया था । एजेंसी के मुताबिक, जिन लोगों ने इस प्लेन को हाईजैक किया वो सभी हथियारों से लैस थे ।

Advertisement

रेस्‍क्‍यू की कोशिशें जारी
हालांकि अभी तक ये जानकारी नहीं मिली है कि किसने इस विमान को हाईजैक किया है। यूक्रेन की ओर से लगातार अपने लोगों का अफगानिस्तान से रेस्क्यू किया जा रहा है । जानकारी के मुताबिक, अभी तक 83 लोग काबुल से कीव पहुंचाए गए हैं, इनमें 31 यूक्रेनी नागरिक शामिल थे । अफगानिस्तान में अभी भी 100 से ज्‍यादा यूक्रेनी नागरिक मौजूद हैं, जिन्‍हें निकालने की कोशिश देश कर रहा है । अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से काबुल एयरपोर्ट से ही लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है, इस एयरपोर्ट पर बाहर तालिबान का पहरा है । नाटो देशों के साथ अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को फिल्‍हाल अपने कंट्रोल में किया हुआ है, इन्हीं की मदद से लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है।