अफगानिस्‍तान के पूर्व संचार मंत्री बन गए डिलीवरी ब्‍वॉय, जर्मनी में अब घर-घर पहुंचाते हैं पिज्‍जा

कभी अफगानिस्तान के संचार मंत्री रहे सैयद अहमद शाह सआदत आज जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी का काम करते हैं, उनकी कुछ तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं ।

New Delhi, Aug 25: अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री इन दिनों जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी का काम कर रहे हैं । अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद से देश से जुड़ी कई तस्‍वीरें दुनिया भर में देखी जा रही हैं । अब अफगान संकट के बीच पूर्व कैबिनेट मिनिस्‍टर की डिलीवरी ब्‍वॉय के रूप में तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं । इन तस्‍वीरों में वो एक पिज्जा कंपनी की यूनिफॉर्म पहनकर डिलीवरी के लिए साइकिल पर जाते हुए नजर आ रहे हैं ।

Advertisement

चौंकाने वाली हैं तस्‍वीरें
सैयद अहमद शाह सआदत अफगानिस्तान में संचार मंत्री के साथ ही कैबिनेट मेंAfghanistan Minister Pizza boy (3) कई अन्य महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं । ऐसे में उनके जैसे शख्‍स का यूं पिज्जा डिलीवरी करना सभी के लिए चौंकाने वाला है । हालांकि, सैयद को खुद को डिलीवरी बॉय कहलाने में कोई शर्म नहीं, वो ये काम गर्व के साथ करते हैं । एक जर्मन पत्रकार ने अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री की फोटो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है ।

Advertisement

अफगानिस्‍तान के हाल पर क्‍या बोले मंत्री
इस पत्रकार ने पूर्व मंत्री से बातचीत भी की, साथ ही अफगानिस्तान के हाल के बारे में भी सवाल किए । गौरतलब है कि सैयद अहमद शाह सआदत पिछले साल के आखिरी में अपने पद से इस्तीफा देकर जर्मनी Afghanistan Minister Pizza boy (2)चले आए थे, मुल्क छोड़ने के बाद उन्होंने कुछ समय अच्छे से बिताया, लेकिन जब पैसा खत्म होने लगा तो उन्हें जीवनयापन के लिए पिज्जा डिलीवरी बॉय का काम करना पड़ा ।

Advertisement

अशरफ गनी की टीम के साथ नहीं कर पाए काम
‘स्काई न्यूज अरबिया’ की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व मंत्री सैयद जर्मनी के लीपजिंग की एक पिज्जा कंपनी के साथ काम कर रहे हैं । सैयद ने अपने देश छोड़ने की वजह बताते हुए कहा कि वो राष्ट्रपति अशरफ गनी Ashraf Gani afghanistan talibanकी टीम और उनकी मांगों से सहमत नहीं थे, इसी कारण अपने पद से इस्तीफा देकर वो सबकुछ छोड़कर जर्मनी चले आए । पूर्व अफगान मंत्री ने बताया कि उनके पास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से संचार और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में दो मास्टर डिग्री हैं, इसके अलावा उन्होंने 13 देशों की 20 से ज्‍यादा कंपनियों के साथ कम्युनिकेशन की फील्ड में काम किया हुआ है।

Advertisement

‘गनी सरकार इतनी जल्‍दी गिर जाएगी, उम्‍मीद नहीं थी’
सैयद अहमद शाह सआदत ने अफगानिस्‍तान के मौजूदा हाल को लेकर कहा कि अशरफ गनी सरकार के इतनी जल्दी गिरने की उम्मीद नहीं थी । सहादत बताते हैं कि वो आने वाले समय में जर्मन भाषा सीखकर वापस Telecommunications Sector में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं । आपको बता दें सआदत 2018 में अफगान सरकार में संचार मंत्री बने थे, 2020 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया । इससे पहले साल 2005 से 2013 तक वो संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के मुख्य तकनीकी सलाहकार सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करते रहे हैं । उन्होंने 2016 से 2017 तक लंदन में “एरियाना टेलीकॉम” के सीईओ की जिम्मेदारी भी संभाली थी ।