किसानों के आगे झुकी सरकार, आंदोलन खत्म करने का ऐलान, पढिये पूरी खबर

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस समस्या के लिये किसानों पर दोष नहीं दिया जा सकता, क्योंकि ये समस्या पंजाब के बुरे वित्तीय हालातों की वजह से पैदा हुई है।

New Delhi, Aug 25 : गन्ना किसानों के आंदोलन के आगे आखिरकार पंजाब सरकार को झुकना ही पड़ा, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गन्ना किसानों की मांगों को मानते हुए साल 2021-22 के लिये गन्नों की पिढाई सीजन के लिये प्रदेश में गन्ने का भाव 360 रुपये प्रति क्विंतल करने का ऐलान किया है, इसके साथ ही किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है, ये मूल्य पड़ोसी राज्य हरियाणा की अपेक्षा 2 रुपये ज्यादा है।

Advertisement

मीटिंग के बाद फैसला
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की किसान यूनियन नेताओं के साथ मीटिंग में ये फैसला लिया गया है, जहां सीएम ने राज्य में गन्ने के भाव में वृद्धि की सहमति जताते हुए कहा, कि amarinder singh पिछले 3-4 सालों में राज्य की वित्तीय स्थिति के कारण सरकार को गन्ने का उपयुक्त भाव बढाने से रोक रखा था, किसान यूनियन नेताओं ने पहले कहा, कि पंजाब इस समय अवधि में हरियाणा की तर्ज पर गन्ने का भाव बढाने में नाकाम रहा। जिससे किसानों को वित्तीय नुकसान हुआ है।

Advertisement

हम हमेशा किसानों के साथ
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस समस्या के लिये किसानों पर दोष नहीं दिया जा सकता, क्योंकि ये समस्या पंजाब के बुरे वित्तीय हालातों की वजह से पैदा हुई है, उन्होने कहा कि वो हमेशा किसानों के साथ हैं, और उनकी भलाई के लिये काम करते रहेंगे, उन्होने कहा कि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों के मद्देनजर सहकारी और प्राइवेट चीनी मिलों से जुड़े किसानों की जरुरतों का संतुलन बनाना बहुत कठिन है।

Advertisement

किसानों की मांग का समर्थन
कांग्रेस विधायक तथा चीनी मिल मालिक राणा गुरजीत सिंह ने गन्ने का भाव बढाने के लिये किसानों के मांग का समर्थन किया, बीते कई दिनों से गन्ना किसानों का आंदोलन चल रहा था, उन्होने दिल्ली के बॉर्डर पर खेती कानूनों के खिलाफ चल रहे संघर्ष में अपनी जान गंवाने वाले किसानों के एक-एक परिजन को नौकरी तथा 5 लाख रुपये का मुआवजा देने के कदम की भी सराहना की ।