तालिबान से निपटने को भारत का प्‍लान तैयार, CDS बिपिन रावत ने खुलकर बताया

तालिबान को पहली बार भारत ने चेताया है, CDS बिपिन रावत ने तालिबानियों को ललकारते हुए कहा है कि अगर भारत की तरफ बुरी नजर से देखने की कोशिश भी तो की तो उसका अंजाम क्‍या होगा ।

Advertisement

New Delhi, Aug 26: अफगानिस्‍तान में सरकार बनाने की तैयारी कर रहा दुनिया को बता रहा है कि वो अब पुराना वाला तालिबान नहीं है, वो बदल गया है । लेकिन दावों से उलट तालिबान की अफगानिस्तान से क्ररता की कई तस्‍वीरें सामने आ रही हैं । उसकी बातों पर विश्‍वास करना बड़ी गलती ही हो सकती है । इस बीच भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने पहली बार तालिबान को लेकर बड़ा बयान दिया है । उन्‍होंने साफ कहा कि ये तालिबान वही है, बदला नहीं है । ये वही बीस साल पुराना तालिबान है ।

Advertisement

तालिबान को बिपिन रावत की चेतावनी
भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने तालिबान को चेतावनी देते हुए कहा है कि तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान से अगर किसी भी तरह का संभावित आतंकवादी खतरा भारत की तरफ आता है, तो हिंदुस्तान की सेना दुश्मन को करारा जवाब देने को तैयार है । रावत ने कहा, ‘जहां तक अफगानिस्तान का सवाल है, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां से भारत पहुंचने वाली किसी भी गतिविधि से उसी तरह निपटा जाए जैसे हम अपने देश में आतंकवाद से निपट रहे हैं।’

Advertisement

भारत का प्‍लान तैयार
सीडीएस बिपिन रावत ने आगे कहा-  ‘मुझे लगता है कि अगर क्वाड देशों से कोई समर्थन मिलता है, कम से कम आतंकवादियों की पहचान और आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध लड़ने के लिए खुफिया जानकारी के तौर पर, तो मुझे लगता है कि इसका स्वागत किया जाना चाहिए।’ जनरल बिपिन रावत ने आगे तालिबान को कड़े शब्‍दों में कहा- ‘अफगानिस्तान से पैदा होने वाली आतंकी गतिविधियों के भारत पर पड़ने वाले संभावित असर को लेकर नई दिल्ली चिंतित है और ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए कंटिंजेंसी-प्लान तैयार है । मैं आपको भरोसा दिलाता हूं, हम लड़ाई के लिए तैयार हैं । आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ एक्शन के लिए तैयार हैं, देश आतंक मुक्त वातावरण में रहने के लिए कटिबद्ध है।’

Advertisement

अफगानिस्तान के हालात पर बोले सीडीएस
सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने अफगानिस्तान के हालातों पर भी चिंता जताई, उन्‍होंने आगे कहा, ‘अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होगा, इसका अंदेशा पहले से था, लेकिन ये कब्जा इतनी जल्दी होगा, इसका अंदाजा नहीं था।’ जनरल रावत ने तालिबान के बदले चरित्र पर सवाल खड़े किए और कहा कि तालिबान बदला नहीं है, ये पही बीस साल पुराना तालिबान है । बस इस बार उसे नए साझेदार मिल गए हैं । भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ के बयान से साफ है कि भारत को तालिबान की किसी भी बात पर भरोसा नहीं है । जनरल रावत ने सधे शब्‍दों में तालिबान को चेताश है कि पाकिस्तान के साथ मिलकर कोई भी साजिश रचने की कोशिश की तो अंजाम बुरा ही होगा ।