काबुल एयरपोर्ट के पास एक के बाद एक 7 धमाकों से दहली दुनिया, अब तक 72 की मौत, जानें लेटेस्ट अपडेट

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल सीरियल ब्‍लास्‍ट से दहल गई, बीते दिन काबुल हवाई अड्डे के पास हुए कुल सात बम धमाकों में 72 लोगों की मौत हो गई है ।

New Delhi, Aug 27: काबुल एयरपोर्ट पर तब सैंकड़ों की संख्‍या मे लोग मौजूद थे जब वहां एक एक बाद एक धमाकों की गूंज सुनाई देने लगी । हवाई अड्डे के आसपास अफरा तफरी मच गई, चीख पुकार की आवाजें सुनाई देने लगी । एक के बाद एक हुए 7 धमाकों में 72 लोगों केू अब तक मारे जाने की खबर हैं, इनमें 12 अमेरिकी सैनिक शामिल हैं, जबकि अन्‍य 60 के अफगान नागरिक होने की आशंका जताई जा रही है । अस्‍पतालों में 60 से ज्‍यादा घायल भर्ती किए गए हैं ।

Advertisement

कई अमेरिकी जवान घायल
अमेरिकी अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि इन धमाकों में अमेरिकी kabul airport सेना के 60 से अधिक जवान घायल हुए हैं, इनकी संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है । वहीं, रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से बमkabul airport धमाकों पर जानकारी देते हुए कहा गया कि एयरपोर्ट के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने भीड़ को निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

Advertisement

भयानक था मंजर
अफगानिस्तान में अस्पतालों का संचालन कर रही इटली की एक संस्था kabul airportने मीडिया को बताया है कि उनकी टीम हवाईअड्डे पर हमले में घायल 60 लोगों का उपचार कर रही है, जबकि 10 घायलों ने तो अस्पताल लाने के दौरान ही दम तोड़ दिया। घायलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही । काबुल में सातवां धमाका देर रात हुआ था ।

Advertisement

आईएसआईएस-के ने किया धमाका
काबुल एयरपोर्ट पर हुए इन हमलों की जिम्मेदेारी आतंकी संगठन आईएसआईएस-के ने ली है। इस संगठन ने टेलीग्राम अकाउंट के जरिए इन धमाकों की जिम्‍मेदारी ली । एक अमेरिकी अधिकारी की ओर से मीडिया kabul airportमें बताया गया है कि इलाके को निशाना बनाए जाने के बावजूद रेस्‍क्‍यू मिशन रोका नहीं गया है । विदेशी एजेंसियों की ओर से आश्‍ंका जताई गई है कि अभी और हमले हो सकते हैं । इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का भी बयान आया है, उन्‍होंने कहा कि कुछ घंटे पहले हुए kabul airportधमाकों के कारण काबुल हवाईअड्डे के पास हालात गंभीर रूप से बिगड़ गए हैं । फ्रांस के अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि हवाई अड्डे पर हालात अनुकूल रहने तक फ्रांस अपने नागरिकों, अन्य सहयोगी देशों के लोगों और अफगानों को निकालना जारी रखेगा।