Ind Vs Eng- ऋषभ पंत के दस्तानों पर क्यों मचा है बवाल, जानिये क्या कहते हैं नियम

लॉयड ने तो यहां तक कहा कि अंपायर्स को मलान को बल्लेबाजी के लिये वापस बुलाना चाहिये, चूंकि उन्हें अवैध तरीके से आउट किया गया था, विकेटकीपर ने कैच लेते समय अवैध तरीके से अपने दस्तानों पर टेप बांध रखी थी।

New Delhi, Aug 27 : हेडिंग्ले टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह से मेजबान इंग्लैंड के नाम रहा, अंग्रेजों ने जमकर रन लॉटे, भारत को पहले दिन 78 पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 423 रन बना लिये थे, इस बीच भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत एक अलग तरह के विवाद में फंस गये हैं, दूसरे सेशन की आखिरी गेंद पर उन्होने डेविड मलान का कैच लपका।

Advertisement

टेप हटाने को कहा
तीसरे सेशन की पहली गेंद फेंके जाने से पहले अंपायर्स ने ऋषभ पंत को उनके दस्तानों पर लगी टेप हटाने को कहा, इस टेप ने चौथी और पांचवीं उंगली को जोड़ रखा था, क्रिकेट नियम 27.2.1 के मुताबिक टेप सिर्फ तर्जनी और अंगूठे के बीच लगाई जा सकती है। Pant नियम के मुताबिक नियम 27.1 के मुताबिक विकेट के दस्तानों पर तर्जनी (अंगूठे के साथ वाली उंगली) और अंगूठे को जोड़ने के अलावा किन्ही और को बांधा नहीं जा सकता।

Advertisement

कमेंटेटर ने क्या कहा
स्काई स्पोर्ट्स पर उस समय नासिर हुसैन और डेविड लॉयड कमेंट्री कर रहे थे, उन्होने इस मामले पर स्थिति स्पष्ट की, उन्होने बताया कि मैच अधिकारियों ने उन्हें बताया कि आखिर क्यों पंत को टेप हटाने के लिये कहा गया। Rishabh Pant इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने भी इस पूरे प्रकरण पर अपनी राय रखी है, उन्होने कहा, कि बांधने को लेकर खेल में कई नियम हैं, लेकिन हम जो तीसरे अंपायर, रिचर्ड इंलिंगवर्थ से सुन रहे हैं कि पंत को इसकी इजाजत नहीं थी, वो अपने दस्तानों को ऐसे नहीं बांध सकते, तो पंत को टेप हटाने के लिये कहा गया।

Advertisement

अवैध तरीके से आउट
लॉयड ने तो यहां तक कहा कि अंपायर्स को मलान को बल्लेबाजी के लिये वापस बुलाना चाहिये, चूंकि उन्हें अवैध तरीके से आउट किया गया था, विकेटकीपर ने कैच लेते समय अवैध तरीके से अपने दस्तानों पर टेप बांध रखी थी, pant1 साथ ही मलान के आउट होने और तीसरे सेशन के शुरुआत से पहले जब पंत से टेप हटाने को कहा गया, इस बीच कोई गेंद नहीं फेंकी गई थी। देखने पर साफ हो गया था कि पंत के दस्तानों पर चायकाल से पहले टेप लगी हुई थी और उसके बाद नहीं लगी थी।