पंजशीर के ‘शेरों’ ने हमला करने आए 350 तालिबानी लड़ाकों को मार गिराया, जबरदस्‍त मुठभेड़

फगानिस्तान के पंजशीर के एंट्रेंस पर गुलबहार इलाके में तालिबान लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों के बीच मुठभेड़ हुई है। वहीं बताया जा रहा है कि बातचीत के रास्‍ते भी बंद होते जा रहे हैं…

New Delhi, Sep 03: काबुल पर कब्जे के बावजूद तालिबान चैन से नहीं बैठ पा रहा, पंजशीर को कब्‍जाने की बेचैनी उसमें साफ दिख रही है । लेकिन पंजशीर के शेर अपने प्रांत की एक-एक इंच जमीन के लिए लड़ रहे हैं । डट के खड़े हैं । खबर आ रही है कि पंजशीर में दाखिल होने की कोशिश कर रहे तालिबान को बड़ा झटका लगा है और उसके सैकड़ों लड़ाके मारे गए हैं। अहमद मसूद के नेतृत्व वाले नॉर्दर्न अलायंस ने ट्विटर पर 350 तालिबानी लड़ाके को मार गिराने को दावा किया है।

Advertisement

सैकडों तालिबानी किए ढेर
नॉर्दर्न अलायंस की ओर से एक ट्वीट कर 350 तालिबानियों के मारने का दावा PanjSheer Taliban Northenrn Alliance (2)किया गया है।  नॉर्दर्न अलायंस ने बताया- ‘बीती रात खावक इलाके में हमला करने आए तालिबान के 350 लड़ाकों को मार गिराया है, जबकि 40 से ज्यादा पकड़े गए हैं और उन्हें कैद किया गया है। इस दौरान एनआरएफ को कई अमेरिकी वाहन, हथियार और गोला-बारूद मिले हैं।’

Advertisement

कड़ी मुठभेड़
एक स्थानीय पत्रकार नातिक मालिकज़ादा की ओर से किए ट्वीट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान के पंजशीर के एंट्रेंस पर गुलबहार इलाके में तालिबान लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों के बीच मुठभेड़PanjSheer Taliban Northenrn Alliance (4) हुई है। वहीं बताया जा रहा है कि बातचीत के रास्‍ते भी बंद होते जा रहे हैं, अफगानिस्तान के खामा प्रेस ने जानकारी दी कि तालिबान के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन आयोग के प्रमुख मुल्ला अमीर खान मोतकी ने कहा कि पंजशीर प्रांत के नेताओं के साथ बातचीत विफल रही। हालांकि प्रांत के लोगों से तालिबानी ये अपील कर रहे हैं कि वो अपने नेताओं को प्रेरित करें, जिससे कि दोनों के बीच समझौता हो सके।

Advertisement

पंजशीर को जीतना है मुश्किल
पंजशीर घाटी काबुल से करीब 90 मील उत्तर हिंदू कुश पहाड़ों में स्थित है। अफगानिस्तान के टीवी चैनल टोलो न्यूज की ओर से जानकारी दी गई है कि तालिबानी नेता आमिर खान मुताकी ने पंजशीर के लोगों को panjsheer (4)एक रिकॉर्डेड संदेश भेजा है, जिसमें कहा गया है कि उन्‍हें इस्लामिक अमीरात में शामिल हो जाना चाहिए । गौरतलब है कि पंजशीर घाटी में अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह भी मौजूद हैं, उनके साथ अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद भी यहीं हैं । जो ये साफ कह चुके हैं कि वो सरेंडर नहीं करेंगे।