पंजशीर में पाकिस्तानी बमबारी से भड़का ईरान, कहा विदेशी दखल मंजूर नहीं

अफगानिस्तान के पंजशीर में नॉर्दर्न एलायंस लगातार तालिबान के लड़ाकों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, रविवार को नॉर्दर्न एलायंस ने दावा किया कि पाकिस्तान की वायुसेना ने पंजशीर के इलाकों में ड्रोन से हमला किया, तालिबान का साथ दिया।

New Delhi, Sep 06 : अफगानिस्तान के पंजशीर में पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा किये गये ड्रोन अटैक को लेकर ईरान भड़क गया है, ईरान का कहना है कि इस तरह किसी भी बाहरी ताकत द्वारा हमला किया जाना गलत है, इसकी जांच की जानी चाहिये। आइये विस्तार से बताते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

Advertisement

नॉर्दर्न एलायंस
अफगानिस्तान के पंजशीर में नॉर्दर्न एलायंस लगातार तालिबान के लड़ाकों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, रविवार को नॉर्दर्न एलायंस ने दावा किया कि पाकिस्तान की वायुसेना ने पंजशीर के इलाकों में ड्रोन से हमला किया, PanjSheer Taliban Northenrn Alliance तालिबान का साथ दिया। सोमवार को ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस हमले की निंदा की, ईरान का कहना है कि बीती रात जो हमला हुआ है, वो निंदनीय है, इस हमले में जिन अफगान नेताओं की जान गई, उनके प्रति वो श्रद्धांजलि देते हैं।

Advertisement

पंजशीर को लेकर जारी है संघर्ष
आपको बता दें कि तालिबान द्वारा लंबे समय से पंजशीर पर कब्जे की कोशिश की जा रही है, panjsheer (3) लेकिन नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों द्वारा यहां लगातार तालिबान को चुनौती दी जा रही है, इस बीच तालिबान ने पंजशीर पर कब्जे का दावा किया है। हालांकि नॉर्दर्न एलायंस ने इस दावे को गलत बताया है।

Advertisement

आईएसआई की भूमिका
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख भी इस समय काबुल में ही हैं, Panjshir-1 (1) तालिबान की नई सरकार के गठन में अहम भूमिका निभा रहे हैं, तालिबान और हक्कानी नेटवर्क में सरकार गठन को लेकर कुछ अनबन चल रही है, माना जा रहा है कि आईएसआई दोनों को साथ लाने की कोशिश में है।