अमरूल्ला सालेह के घर पर तालिबान का कब्जा, सालेह के भाई के मारे जाने की खबर

तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर पर कब्‍जा तो कर ही लिया है साथ ही अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अमरूल्ला सालेह के घर पर कब्जा कर लिया है।

New Delhi, Sep 10: पंजशीर पर कब्‍जे के दावे के साथ ही कई मीडिया रिपोर्ट्स में आशंका जताई गई है कि तालिबान ने अमरूल्ला सालेह के भाई की हत्या कर दी है। तालिबान ने दावा किया है कि सालेह के घर पर उन्‍होंने कब्‍जा कर दिया है । हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि तालिबान के दावे में कितना सच है । खबर है कि पिछले पांच दिनों से अमरुल्ला सालेह भी गायब हैं। वो कहां हैं कोई नहीं जानता ।

Advertisement

सालेह के घर पर कब्जे का दावा
अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में भारी संघर्ष चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट से स्थिति साफ नहीं हो रही है । कुछ कह रहे हैं कि अमरुल्लाह सालेह के बड़े भाई रोहुल्लाह सालेह को तालिबानी आतंकियों ने मार गिराया है । बताया गया है कि सालेह के भाई पंजशीर से काबुल जा रहे थे, उसी दौरान उन्हें पकड़ लिया गया था। बताया ये भी जा रहा है कि अमरूल्ला सालेह के बड़े भाई की हत्या से पहले काफी यातनाएं दी गई। तालिबान की ओर से एक तस्वीर जारी की गई है, जहां पर उसका लड़ाका उसी जगह बैठा हुआ है, जहां से अमरूल्ला सालेह ने पिछले महीने एक वीडियो जारी किया था कि वह अभी भी पंजशीर में हैं।

Advertisement

दावे की पुष्टि नहीं
सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने उस जगह के पुस्तकालय पर कब्जा कर लिया है जहां अमरुल्ला सालेह रहा करते थे। पंजशीर पर जीत का दावा तालिबान पिछले एक हफ्ते से करता आ रहा है । हालांकि इन दावों को लगातार नॉर्दर्न अलायंस खारिज कर रहा है । पंजशीर की घाटी में अभी भी काफी तेज लड़ाई की चर्चा है । कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है, कि तालिबानियों ने पंजशीर में रहने वाले परिवारों को प्रांत छोड़ने के लिए तीन दिन का समय दिया ।

Advertisement

दोनों पक्षों को भारी नुकसान
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान और नॉर्दर्न एलायंस के बीच चल PanjSheer Taliban Northenrn Alliance (2)रहे इस युद्ध में दोनों पक्षों को भारी नुकसान हुआ है। नॉर्दर्न एलायंस का आरोप है कि पाकिस्तानी वायुसेना भी तालिबान के साथ लड़ रही है। पंजशीर की घाटी से पाकिस्तानी एयरफोर्स के एक हेलीकॉप्टर की तस्वीर भी सामने आई थी । रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान वायुसेना ने पंजशीर की घाटी में नॉर्दर्न एलायंस के ऊपर हमला किया था । जिसके बाद तालिबान के आतंकी पंजशीर में दाखिल होने में कामयाब रहे थे।