अमरिंदर सिंह से लेकर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और राजा भैया तक, आपस में रिश्‍तेदार है ये राजनेता

क्‍या आप जानते हैं बीजेपी-कांग्रेस के कई नेता है जो आपस में रिश्‍तेदार हैं । जानिए ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर अमरिंदर सिंह तक के बारे, ये भी एक दूसरे के रिश्‍तेदार हैं ।

New Delhi, Sep 16: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया साल 2020 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वॉइन कर चुके हैं, उन्‍हें अब कैबिनेट में भी जगह मिल चुकी है । उनकी दोनों बुआ, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और यशोधरा राजे सिंधिया पहले से बीजेपी में हैं । क्‍या आप जानते हैं, नेता चाहे बीजेपी के हों या कांग्रेस के उनमें से कई हैं जो आपस में रिश्‍तेदार हैं । जानिए ज्‍योतिरादित्य सिंधिया से लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कैसे रिश्‍तेदार हैं ।

Advertisement

सिंधिया और सिंह बने रिश्‍तेदार
बीजेपी के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के scindia politician relatives (2)रिश्तेदार बन गए हैं । सिंधिया की बहन चित्रांगदा की बेटी मृगांका की शादी अमरिंदर सिंह के पोते निर्वाण सिंह से हुई है । ये दोनों परिवार अब इस पारिवारिक बंधन में बंध चुके हैं ।

Advertisement

भांजी के क्‍लोज हैं सिंधिया
ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और उनकी भांजी की खूब जमती है । मामा-भांजी scindia politician relatives (3)अक्सर एक-दूसरे के साथ कई चीजें शेयर करते हैं । भांजी अपने मामा से हर बात को लेकर सलाह लेती रहती है । केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी सिंधिया भी बड़ौदा के गायकवाड़ मराठा राजघराने से हैं, दोनों की शादी 12 दिसंबर 1994 को हुई थी । सिंधिया के दो बच्चे हैं महाआर्यमन सिंधिया और अनन्या राजे सिंधिया।

Advertisement

ये भी है रिश्‍तेदार
इसके अलावा हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की बेटी अपराजिता की शादी scindia politician relatives (4)अंगद सिंह से हुई है । अंगद सिंह पटियाला राजघराने के वारिस पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की बहन के बेटे हैं । एक नाते से वो भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के रिश्तेदार हैं । इससे पहले कांग्रेस के दो बड़े दिग्गजों के बीच रिश्तेदारी हुई थी, माधवराव सिंधिया ने अपनी बेटी चित्रांगदा सिंह की शादी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य से की थी । इस शादी में सोनिया और राजीव भी शामिल हुए थे ।