राजा भैया और वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत आपस में हैं रिश्तेदार, जानिये क्या है दोनों में कनेक्शन

यूपी के कुंवर रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया के नाम से चर्चित हैं, राजा भैया कुंडा में भदरी रियासत से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता उदय प्रताप सिंह इस रियासत के पूर्व महाराज हैं।

New Delhi, Sep 16 : पूर्वांचल के चर्चित राजनेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के परिवारों के बीच गहरा संबंध है, वसुंधरा ग्वालियर घराने की बेटी और राजस्थान घराने की बहू है। उन्होने राजनीति में एक खास मुकाम हासिल की है।

Advertisement

कुंवर रघुराज प्रताप सिंह
यूपी के कुंवर रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया के नाम से चर्चित हैं, राजा भैया कुंडा में भदरी रियासत से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता उदय प्रताप सिंह इस रियासत के पूर्व महाराज हैं, Raja bhaiya father राजा भैया की मां झांसी के पास समथर शाही परिवार से हैं, राजा भैया की शादी बस्ती रियासत की राजकुमारी भान्वी देवी से हुआ है, इनके दो बेटे शिवराज और बृजराज हैं, दो बेटियां राधवी और बृजेश्वरी हैं, समथर राजघराने के राजा रंजीत सिंह जूदेव राजा भैया के सगे मामा हैं, रंजीत सिंह जूदेव कांग्रेस से विधायक भी हैं।

Advertisement

दुष्यंत की शादी
राजा भैया की ममेरी बहन निहारिका सिंह जूदेव की शादी वसुंधरा राजे के इकलौते बेटे दुष्यंत सिंह से साल 2000 में साही तरीके से हुई थी,  इस रिश्ते से दुष्यंत राजा भैया के बहनोई हुए, दुष्यंत सिंह राजस्थान में झालावाड़-बारां से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं।

Advertisement

दो बार सीएम
वसुंधरा राजे सिंधिया दो बार राजस्थान की सीएम रह चुकी हैं, वो कई बार झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से सांसद तथा झालारापाटन से विधायक रह चुकी हैं, राजे अभी भी झालारापाटन से ही विधायक हैं, वो केन्द्रीय मंत्री और एमपी के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ हैं, ज्योतिरादित्य के पिता पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं, तो वहीं वसुंधरा की बहन यशोधरा राजे सिंधिया भी एमपी सरकार में मंत्री हैं।