पति की मौत के बाद बनी कुली, अपनी कमाई से कर रही बच्‍चों लालन-पालन, बुंदेलखंड की संध्या बनी मिसाल

बुंदेलखंड की बेटी संध्या मारावी कुली का काम कर रह अपने बच्‍चों को पाल रही है, संध्‍या उन सभी के लिए मिसाल है जो जिंदगी की कठिनाईयों से हारकर बैठ जाते हैं ।

New Delhi, Sep 16: संध्‍या मारावी, बुदेलखंड की ये बेटी कुली बनकर महिला सशक्तीकरण की मिसाल पेश कर रही है । मध्य प्रदेश के कटनी रेलवे स्टेशन पर संध्‍या 65 पुरुष कुलियों के बीच अकेली महिला कुली है । वो जिस साहस से इस काम को करती है, उसके देखकर हर कोई उसकी हिम्‍मत की दाद देता है । संध्‍या के जिंदगी पति के रहते इतनी मुश्किल नहीं थी । लेकिन 2015 में पति की मौत से सब कुछ बदल गया ।

Advertisement

2015 में पति की मौत
2015 तक संध्या एकदम सामान्‍य लोगों की तरह गुजर बसर कर रही थी, पति – बच्‍चों के साथ वो सुख से रह रही थी । पेशे से मजदूर पति जितना भी कमाता था उसमें वो घर चलाकर बच्‍चों को पाल रही थी । लेकिन 2016 में पति की मौत ने सब कुछ बदलकर रख दिया ।

Advertisement

पूरी ज्म्मिेदारी संध्‍या पर थी
पति की मौत के बाद एकदम से संध्या के कंधों पर घर की पूरी जिम्मेदारी आ गई । घर का खर्च चलाना की बड़ी चुनौती बन गया, लेकिन संध्या ने हार ना मानने का फैसला किया । तय किया कि वो कुली बनेगी और बच्‍चों को खुद संभलेगी । समाज की चिंता किए बिना संध्‍या मारावी ने 2017 में अपना काम शुरू कर दिया।

Advertisement

महिलाओं के लिए प्ररेणा
संध्या आज इलाके के लिए ही नहीं पूरे देश की महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं । वो काम के लिए रोज घर से करीब 45 किलोमीटर का सफर तय कर कटनी रेलवे स्टेशन पहुंचती हैं, ताकि अपने बच्चों को पढ़ाकर उनका भविष्य सुधार सकें । संध्‍या को देख वो लोग कुछ सीख सकते हैं, जो सब कुछ हार कर जिंदगी में चुप बैठ गए हैं और किस्‍मत का रोना रोते हैं ।