महंत नरेन्‍द्र गिरी ने की खुदकुशी, 5 पन्‍नों के सुसाइड नोट में शिष्‍य को ठहराया जिम्‍मेदार

पुलिस ने कहा कि पांच पन्नों का एक सुसाइड नोट बरामद किया गया है, जिसमें महंत ने अपने शिष्य आनंद गिरि और दो अन्य लोगों को अपनी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है । इस घटना के बाद आनंद को उत्तराखंड से हिरासत में ले लिया गया है ।

New Delhi Sepn21: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सोमवार को अपने कमरे में मृत पाए गए, उनका शव पंखे से लटका मिला । नरेंद्र गिरी का शव प्रयागराज के बाघंबरी मठ में मिला था । शुरुआत में उनकी मौत की वजह समझ से परे थी, लेकिन अब मामले में सब स्‍पष्‍ट हो गया है । महंत का सुसाइड नोट मिल गया है, जिसमें उन्‍होंने आत्‍महत्‍या के कारणों का खुलासा किया है ।

Advertisement

5 पन्‍नों का सुसाइड
महंत नरेन्‍द्र गिरी ने 5 पन्‍ने का सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें उन्‍होंने अपने Mehant Narendra Giri (2)एक शिष्‍य पर आरोप लगाए हैं । पुलिस ने कहा कि पांच पन्नों का एक सुसाइड नोट बरामद किया गया है, जिसमें महंत ने अपने शिष्य आनंद गिरि और दो अन्य लोगों को अपनी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है । इस घटना के बाद आनंद को उत्तराखंड से हिरासत में ले लिया गया है । आपको बता दें महंत नरेंद्र गिरी का अपने शिष्य आनंद गिरी से कुछ समय से विवाद चल रहा था, इस विवाद को उनके और शिष्य के बीच कुछ दिनों पहले ही सुलह भी हुई थी। शिष्य ने उनसे माफी मांगी,जिसके बाद महंत गिरी ने भी उन्हें माफ कर दिया था ।

Advertisement

पुलिस ने दी जानकारी
वहीं मामले में मीडिया को जानकारी देते हुए प्रयागराज के आईजी केपी सिंह ने कहा, “महंत ने एक बहुत विस्तृत सुसाइड नोट लिखा है जहां उन्होंने अपना सामान भी सूचीबद्ध किया है जो संबंधित लोगों को देना है. Mehant Narendra Giri (2)इसमें उनका वसीयतनामा भी है.” प्रयागराज आईजी के.पी. सिंह ने कहा, “हमें आश्रम से फोन आया कि महाराज (महंत नरेंद्र गिरि) फंदे से लटक गए हैं. जब हम यहां आए तो देखा कि महाराज ज़मीन पर लेटे हुए थे. रस्सी पंखे में फंसी हुई थी. उनकी मृत्यु हो चुकी थी.” गिरि को इसी साल अप्रैल में कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद एम्‍स, ऋषिकेश में भर्ती कराया गया था। बाद में वह ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी ।

Advertisement

PM मोदी और सीएम योगी ने जताया दुख
नरेंद्र गिरी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राजनेताओं ने दुख जताया है । पीएम ने लिखा- “अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है. आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई. प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें.”वहीं CM योगी आदित्यनाथ ने महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर कहा, “अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति!”नरेंद्र गिरी के निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी शोक व्यक्त किया ।