पति के हत्‍यारोपी से शादी, सौतन से चुनाव हारीं, चर्चित राजघराने की बहू हैं BJP की अमीता सिंह

बीजेपी नेता अमीता सिंह की शादी देश के मशहूर बैडमिंटन प्लेयर सैयद मोदी से हुई थी, लेकिन 1989 में सैयद मोदी का मर्डर हो गया।

New Delhi, Sep 22: उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों से चल रही हैं । सभी दलों ने कमर कस ली है, चुनावी दंगल के लिए दो-दो हाथ करने के लिए राजनेता तैयार हो गए हैं । चुनाव आते ही नेताओं के पुराने राज, किस्‍से भी सामने आने लगते हैं । खास तौर पर रंजिशें, इनकी चर्चा जोरों पर होती है । ऐसे ही दो नाम हैं, रानी अमीता सिंह और गरिमा सिंह का । ये आपस में सौतन हैं, लेकिन राजनीतिक प्रतिद्वंदी भी हैं । अमीता सिंह अमेठी राजघराने की रानी हैं, उनके बारे में कुछ रोचक बातें आगे पढ़ें ।

Advertisement

दो बार चुनी गईं विधायक
अमीता सिंह अमेठी विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुकी हैं, 2002 में बीजेपी के टिकट पर जीतीं तो 2007 में कांग्रेस से जीत हासिल की । अमीता की शादी देश के मशहूर बैडमिंटन प्लेयर सैयद saiyed modiमोदी से हुई थी, लेकिन साल 1989 में सैयद मोदी का मर्डर हो गया। हत्‍या का आरोप लगा अमेठी राजघराने के राजकुमार और कांग्रेस के बड़े नेता संजय सिंह पर। हालांकि कुछ समय बाद ही वह इन आरोपों से बरी हो गए थे।

Advertisement

1995 में संजय सिंह से शादी
हैरानी की बात ये कि 1995 में अमीता ने संजय सिंह से ही शादी रचा ली, Ameeta Singh (1) संजय पहले से शादीशुदा थे। उनकी पहली पत्‍नी गरिमा सिंह हैं, जो कि पूर्व प्रधानमंत्री और मांडा के राजा रहे वी पी सिंह की भतीजी हैं। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में अमीता अपनी सौतन गरिमा सिंह से चुनाव हार गई थीं। गरिमा ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा तो वहीं अमीता ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा ।

Advertisement

अमीता ने भी ज्‍वॉइन की बीजेपी
अब अमीता सिंह भी बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं। देखना रोचक होगा किAmeeta Singh (3) इस सीट से संजय सिंह की दोनों पत्नियों में से किसे बीजेपी का टिकट मिलता है। बात करें अमेठी राजघराने के वारिस संजय सिंह की तो वो 1980 से 1989 तक विधायक रहे हैं, तत्कालीन प्रदेश सरकार में कई मंत्रालय भी संभाले। 1990 में वे राज्यसभा के सदस्य बने। इसके बाद 1990 से 1991 में केन्द्रीय संचार मंत्री रहे। 1998 में वह 12वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। साल 2009 के चुनाव में वह सुल्तानपुर से लोकसभा चुनाव जीते । 2014 में कांग्रेस ने उन्हें असम से राज्यसभा भेज दिया था । अब वह भी बीजेपी में हैं।