पहली बार मिले तो गर्मजोशी से बाइडन ने किया मोदी का स्वागत, इन मुद्दों पर हुई बात

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जो बाइडन के बीच मुलाकात सकारात्‍मक रही । दोनों नेता दो दोस्‍तों की तरह मिले, किन बिंदुओं पर बातचीत हुई आगे जानिए ।

New Delhi, Sep 25: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के बीच हुई मुलाकात हुत अहम रही, दुनिया भर की नजर इस मुलाकात पर थी । बैठक में बाइडन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बांहें फैलाकर गर्मजोशी से स्‍वागत किया । पीएम मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की । बैठक में बाइडन ने कहा कि आने वाले समय में दो सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों में मजबूती, गहराई और निकटता तय है। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति की तारीफ की ।

Advertisement

पहली मुलाकात, मजबूत दोस्‍ती
अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ जो बाइडन pm modi biden meetकी यह पहली मुलाकात थी। मोदी ने इस बैठक को बेहद अहम बताया, उन्‍होंने कहा कि  भारत और अमेरिका के बीच और मजूबत दोस्ती के लिए बीज बोए जा चुके हैं। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमेरिका के बीच संबंधों की नियति ही शक्तिशाली, मजबूत बनना और करीब आना है। बाइडन ने कहा कि आज भारत और अमेरिका संबंधों का एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं।

Advertisement

बाइडन ने महात्मा गांधी को किया याद
अगले हफ्ते महात्मा गांधी की जयंती का जिक्र करते हुए जो बाइडन बोले- ‘यह दिन हम सभी को अहिंसा, सम्मान, सहिष्णुता के संदेश की याद दिलाता है जो आज पहले से कहीं ज्यादा मायने रखता है।’ इस पर मोदी ने भी कहा, ‘गांधी जी ने ट्रस्टीशिप के बारे में बात कही थी जो आने वाले समय में हमारी दुनिया के लिए बेहद अहम है।’ बाइडन ने इस बैठक में कहा कि कहा, ‘मेरा लंबे समय से मानना रहा है कि भारत-अमेरिका रिश्ते कई वैश्विक चुनौतियों को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। 2006 में मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में शामिल होंगे। आज भारत-अमेरिका रिश्तों के इतिहास में हम नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। साझा प्रतिबद्धताओं के साथ हम कुछ सबसे कठिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।’

Advertisement

Advertisement

साझेदारी से कहीं बढ़कर दोस्‍ती
जो बाइडन ने आगे कहा कि कोरोना से लड़ाई, जलवायु परिवर्तन की चुनौती, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थायित्व सुनिश्चित करने के बारे अभी वो प्रधानमंत्री मोदी से और बात करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, ‘हम जो करते हैं pm modi biden meet उससे हमारी साझेदारी कहीं अधिक है। यह लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की हमारी साझा जिम्मेदारी, विविधता की हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता और हमारे पारिवारिक संबंधों के बारे में है जिनमें 40 लाख भारतीय अमेरिकी प्रतिदिन अमेरिका को मजबूत बनाते हैं।’ पीएम मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट कर जो बाइडन के साथ हुई मुलाकात को असाधारण बताया।

अमेरिका-भारत की साझेदारी
भारतीय प्रधानमंत्री ने इस दौरान व्यापार का मुद्दा भी उठाया, उन्होंनेmodi harris imran (2) कहा कि यह आवश्यक रहेगा और दोनों देशों के बीच व्यापार हमेशा से काफ़ी प्रशंसात्मक रहा है। हालांकि, इस दौरान बाइडन ने व्यापार का ज़िक्र नहीं किया । उन्‍होंने कहा कि अमेरिका-भारत की साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों में निहित है । आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की दोपहर को अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाक़ात की थी ।