लता मंगेशकर ने क्‍यों नहीं की शादी, इस शख्‍स से किया था टूटकर प्‍यार फिर भी नहीं लिए 7 फेरे

लता मंगेशकर आज 92 साल की हो गई हैं, उन्होंने जीवनभर शादी नहीं की । ये सवाल हर किसी के जहन में है कि क्‍या उन्‍हें कभी प्‍यार नहीं हुआ ।

New Delhi, Sep 28: भारतरत्न स्वर-कोकिला लता मंगेशकर आज 92 साल की हो गई हैं । लता दी के नाम से मशहूर ये गायिका अपनी मधुर आवाज और सौम्‍य छवि के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं । उनके जन्‍मदिन पर देश भर से उन्‍हें ढेर सारी शुभकामनाएं और अच्‍छे स्‍वासथ्‍य की मंगल कामनाएं मिल रही हैं । लता पिछले 7 दशकों से संगीत की दुनिया को अपने सुरों से सजाती आई हैं । उनका नाम सुनते ही उनकी आवाज कानों में गूंजने लगती है । आगे पढ़ें उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें ।

Advertisement

मराठी मूल की हैं लता, भाई बहनों में सबसे बड़ी
लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यम वर्गीय मराठा परिवार में हुआ। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता, पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी हैं। उनका नाम पहले ‘हेमा’ रखा गया था, lata Modi लेकिन जन्म के 5 साल बाद इसे लता कर दिया गया । वो सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं। पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता को भी उन्‍हीं से ये विरासत मिली । जब वो 7 साल की थीं तो परिवार समेत महाराष्ट्र आ गईं। 5 साल की उम्र से ही पिता के साथ रंगमंच पर काम करने लगीं, लेकिन उनकी रुचि गायन में रही, जिसके बाद लता ने मराठी और हिंदी फिल्मों में अभिनय शुरू किया । उन्होंने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ के लिए गाना गाया था।

Advertisement

क्‍यों नहीं की शादी?
लता दीदी के शादी ना करने के पीछे कई कारण रहे, कम उम्र में ही उनके ऊपर पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी थी। जिस वजह से वो कभी शादी के बारे में सोच ही नहीं पाईं । लेकिन एक बात जो बहुत कम लोग जानते हैं, वो एक राजघराने से जुड़ी है । राजस्थान के डूंगरपुर राजघराने के राज सिंह और लता मंगेशकर के रिश्‍ते की खबरें लंबे समय तक मीडिया में आती रही हैं । राज सिंह की दोस्ती लता मंगेशकर के भाई से थी। राज सिंह जब लॉ की पढ़ाई के सिलसिले में मुंबई गए तो उनकी मुलाकात अपने पुराने दोस्त और लता मंगेशकर से हुई। वो अकसर उनके घर आते थे ।

Advertisement

लता के करीब हुए लेकिन शादी नहीं हुई
राज सिंह लता के भी करीब आ गए थे, दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे । लेकिन ये शादी नहीं कर पाए । इसके पीछे वजह थी राज सिंह का अपने पिता से किया गया वादा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज सिंह ने अपने माता-पिता से यह वादा किया था कि वो किसी भी आम घर की लड़की को बहू बना कर राजघराने में नहीं लाएंगे। शायद इसी वजह से उन्होंने लता को अपना हमसफर नहीं बनाया । लेकिन उन्‍होंने कभी शादी ही नहीं की । 12 सितंबर साल 2009 को उनका देहांत हो गया । लता और राज सिंह चैरिटी के लिए एक-दूसरे की मदद किया करते थे।

Advertisement