इस बार 8 दिन के हैं नवरात्र, जानिए कब है महाअष्टमी, किस दिन मनाएंगे दशहरा

शारदीय नवरात्रि अक्‍टूबर के दूसरे महीने से शुरू हो रहे हैं, जाने इस बार किस प्रकार रहेगी व्रत की तिथि कब मनाएंगे दशहरा ।

New Delhi, Sep 28: शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर, गुरुवार से शुरू होकर 15 अक्टूबर, शुक्रवार को संपन्न होंगे। नवरात्रि के पावन दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि मां भगवती के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने पर भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है । नवरात्र के समय हर वर्ष तिथियों में असमंजस की स्थिति बनी रहती है, कभी 8 दिन तो कभी नौ दिन के नवरात्रे होते हैं । इस वर्ष 8 दिन के नवरात्र हैं, जानें किस दिन देवी के किस रूप की आराधना होगी ।

Advertisement

अष्‍टमी कब मनाई जाएगी?
7 अक्‍टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के छठे दिन यानी 13 अक्टूबर बुधवार को महाअष्‍टमी पड़ रही है । धर्म के जानकारों के अनुसार इस बार की तिथि गणना से पता चल है कि इस साल चतुर्थी तिथि का क्षय होने से शारदीय नवरात्रि आठ दिन के पड़ रहे हैं। ऐसे में 13 अक्टूबर को ही अष्टमी का व्रत रखना उत्तम होगा । नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है।

Advertisement

महानवमी और दशहरा
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष महानवमी की तिथि 14 अक्टूबर को मनाई जाएगी । नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है। इस वर्ष  दशहरे का त्योहार 15 अक्टूबर, शुक्रवार को मनाया जाएगा। रावण दहन संध्‍या काल में होगा ।

Advertisement

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की तिथियां
7 अक्टूबर को पहला दिन मां शैलपुत्री की पूजा को समर्पित रहेगा । 8 अक्टूबर दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाएगी । तीसरे दिन 9 अक्‍टूबर को देवी के दो रूपों मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा की पूजा की जाएगी ।ravan dehan चौथा दिन मां स्कंदमाता की पूजा का होगा । छठे दिन 11 अक्‍टूबर को मां कात्यायनी की पूजा की जाएगी । 12 अक्‍टूबर छठे दिन मां कालरात्रि की पूजा होगी । सातवें दिन अष्‍टमी तिथि मनाई जाएगी, 13 अक्‍टूबर को मां महागौरी की पूजा की जाएगी । 14 अक्‍टूबर को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी, वहीं 15 अक्‍टूर को रावण दहन होगा ।