लखीमपुर क्यों जाना चाहते हैं पंजाब के नये सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, जानिये Inside Story

लखीमपुर में प्रियंका गांधी वाड्रा के जाने के ऐलान के बाद भी आखिर पंजाब के मुख्यमंत्री वहां क्यों जाना चाहते हैं, ये सवाल लोगों के मन में उठ रहा है।

New Delhi, Oct 04 : लखीमपुर में रविवार को बीजेपी नेताओं के काफिले की गाड़ी से चार किसानों की कुचलकर मौत होने के बाद भड़की हिंसा पर अब राजनीति शुरु हो गई है, प्रियंका गांधी वाड्रा, अखिलेश यादव तथा शिवपाल यादव जैसे नेताओं को प्रशासन ने नजरबंद कर रखा है, उन्हें लखीमपुर जाने से रोका जा रहा है, इस बीच पंजाब ने नये सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भी लखीमपुर जाना चाहते हैं। हालांकि यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लखनऊ एयरपोर्ट प्रशासन को आदेश दिया है कि उनके विमान को लैंड ना करने दिया जाए, अब पंजाब के सिविल एविशन डायरेक्टर ने लेटर लिखकर मुख्यमंत्री की चौपर की लैडिंग की परमिशन मांगी है।

Advertisement

क्यों जाना चाहते हैं चन्नी
लखीमपुर में प्रियंका गांधी वाड्रा के जाने के ऐलान के बाद भी आखिर पंजाब के मुख्यमंत्री वहां क्यों जाना चाहते हैं, priyanka gandhi ये सवाल लोगों के मन में उठ रहा है, दरअसल लखीमपुर में चल रहा बवाल पंजाब की राजनीति के लिहाज से काफी अहम हो सकता है।

Advertisement

तीन सिख
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गाड़ी से कुचलकर मरने वाले 4 किसानों में से 3 सिख हैं, हालांकि प्रशासन ने अभी तक किसी की भी पहचान की पुष्टि नहीं की है, इसके अलावा पीलीभीत, अमरोहा, लखीमपुर जैसे यूपी के जिलों में सिख वोटरों की तादात अच्छी खासी है, यहां सिख व्यापारी समुदाय है, जो खेती-किसानी से भी जुड़ा हुआ है।

Advertisement

पंजाब कनेक्शन
ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री इस इलाके का दौरा कर अपने प्रदेश में ये संदेश देना चाहते हैं कि वो सिखों के हित के लिये तत्पर हैं, इसके अलावा किसान आंदोलन का अब तक सबसे ज्यादा असर पंजाब में ही देखने को मिला है, Charanjit-Singh-Channi (4) ऐसे में सीएम चन्नी ये संदेश देना चाहते हैं, कि हर जगह कांग्रेस किसानों के हित के लिये लड़ रही है, चन्नी यूपी के अपने दौरे से पंजाब में ये संदेश देने की कोशिश में हैं, हालांकि यूपी प्रशासन के सख्त तेवरों से साफ पता चलता है कि इस बवाल को ज्यादा हवा ना मिले, इसलिये राजनेताओं की एंट्री नहीं होने दी जा रही, ऐसे में चन्नी को लखीमपुर पहुंचने की अनुमति मिलना मुश्किल लगता है।