फेसबुक ठप्प होने से मार्क जकरबर्ग को बड़ा नुकसान, कुछ ही घंटे में गंवाये 600 करोड़ डॉलर

सर्विस के ऑनलाइन होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा, दुनिया भर के लोगों तथा हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं, हम अपने ऐप्स तथा सेवाओं को रिस्टोर करने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

New Delhi, Oct 05 : फेसबुक, व्हाट्सएप्प तथा इंस्टाग्राम की सेवाएं सोमवार रात वैश्विक स्तर पर ठप्प हो गई, जिसकी वजह से भारत समेत दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा, करीब 6 घंटे बाद स्थिति सामान्य हो सकी, भारतीय समय के मुताबिक रात करीब 9 बजे दिक्कत शुरु हुई, जो तड़के 3 बजे के आसपास फिर बहाल हो पाई, सोमवार रात 9 बजे यूजर्स ने शिकायत की, कि वो इन तीनों डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

Advertisement

माफी मांगते हैं
सर्विस के ऑनलाइन होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा, दुनिया भर के लोगों तथा हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं, हम अपने ऐप्स तथा सेवाओं को रिस्टोर करने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं, facebook ये बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हम ऑनलाइन हैं, हमारा साथ देने के लिये धन्यवाद, इस बीच फेसबुक प्रमुक मार्क जकरबर्ग ने कहा, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प और मैसेंजर अब ऑनलाइन है, आज हुई दिक्कत के लिये माफ करें, मुझे पता है कि आप इन लोगों से जुड़े रहने के लिये हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं।

Advertisement

ट्विटर पर ट्वीट की बाढ
सेवाएं ठप होने के बाद इंस्टाग्राम द्वारा साझा किये गये एक ट्वीट में कहा गया, इंस्टाग्राम तथा दोस्तों को अभी थोड़ी दिक्कत हो रही है, आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है, हमारे साथ बने रहें, हम इसे लेकर प्रयासरत हैं। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस दिक्कत को लेकर ट्वीट की बाढ आ गई।

Advertisement

600 करोड़ डॉलर का नुकसान
कुछ ही घंटों के लिये ठप्प हुए फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प की वजह से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा के मुताबिक करीब 4,47,34,83,00,000 रुपये) का नुकसान पहुंचाया है,  कुछ ही घंटे की परेशानी ने जकरबर्ग की अमीरों की सूची में एक पायदान नीचे कर दिया है।