जानें आर्यन खान के वकील सतीश मानशिंदे के बारे में, सलमान से लेकर रिया को बचाया, इतनी लेते हैं फीस

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को बचाने की जिम्‍मेदारी सतीश मानशिंदे के कंधे पर है । मानशिंदे जाने माने वकील हैं और इससे पहले भी कई सेलेब्‍स के लिए संकटमोचक का काम कर चुके हैं ।

New Delhi, Oct 08: मुंबई नगरिया में सतीश मानशिंदे का नाम सेलेब्‍स के बीच मशहूर है । सतीश जाने माने वकील हैं, इन दिनों वो शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का केस संभाल रहे हैं । मानशिंदे ने ही सलमान खान से लेकर संजय दत्त तक कई बड़े स्टार्स के केस लड़े हैं, रिया चक्रवर्ती को भी उन्‍होंने ही जमानत दिलवाई है । इतने सारे केसेज मे जीतने वाले और बॉलीवुड सेलेब्‍स को बचाने वाले मानशिंदे को बॉलिवुड का ‘संकटमोचक’ कहा जाने लगा है । उनके बारे में कई सवाल लोग जानना चाहते हैं, खासकतौर पर ये कि उनकी फीस कितनी है । आगे जानें विस्‍तार से ।

Advertisement

राम जेठमलानी के जूनियर वकील थे मानशिंदे
सतीश मानशिंदे कर्नाटक स्थित धारवाड़ के रहने वाले हैं। वो लॉ की Satish Manshinde (2)पढ़ाई पूरी कर मुंबई आ गए थे। सबसे खास बात ये कि उन्होंने देश के टॉप क्रिमिनल लॉयर्स में शामिल रहे स्वर्गीय राम जेठमलानी के जूनियर वकील के तौर पर साल 1983 में अपने करियर की शुरुआत की थी । 10 सालों तक उन्होंने राम जेठमलानी की टीम में ही काम किया है, इस दौरान उन्होंने सिविल और क्रिमिनल लॉ की बारिकियां सीखीं और फिर नेताओं से लेकर ऐक्‍टर्स तक के कई मामले अदालत में लड़े ।

Advertisement

चर्चित केस  
सतीश मानशिंदे तब चर्चा में आए जब उन्होंने 1993 के मुंबई बम धमाकों में बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त का केस लड़ा था । ऐसी जानकारी है कि उन्‍होंने ही संजय दत्त को जमानत दिलवाई थी । इस केस के बाद मानशिंदे देश के हाई-प्रोफाइल मामलों के लिए जाने जाने लगे । संजय दत्‍त के बाद उन्‍होंने ही सलमान खान का काले हिरण वाला केस लड़ा और उन्‍हें भी बेल दिलवाई । इसके साथ ही साल 2002 में सलमान खान के ‘ड्रंक ऐंड ड्राइव’  केस को भी सतीश मानशिंदे ने ही लड़ा और जमानत दिलवाई । साल 2010 में जब राखी सावंत के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर एक केस दर्ज किया गया था तो वह केस भी सतीश मानशिंदे ने ही लड़ा ।

Advertisement

रिया चक्रवर्ती के भी बने तारणहार
सलमान खान और संजय दत्त जैसे बड़े स्टार्स के साथ ही सतीश मानशिंदे रिया चक्रवर्ती के भी वकील रहे हैं । इतने बड़े वकील का रिया जैसी एक्‍ट्रेस का केस लड़ना सबके लिए चौंकाने वाला रहा । रिया का केस जब सतीश लड़ने लगे तो देश के सबसे महंगे वकील के रूप में मशहूर सतीश मानशिंदे की फीस को लेकर भी चर्चा होने लगी थी ।

फीस पर दिया था बयान
मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि सतीश मानशिंदे एक हियरिंग के 10 लाख रुपये चार्ज करते हैं। रिया को लेकर वाल उठे कि वो उनकी फीस कैसे बेयर कर रही हैं तक मानशिंदे ने इन खबरों पर रिएक्‍ट किया था । Satish Manshinde (3)उन्‍होंने जूम चैनल से बातचीत में कहा कि जिस लेख के आधार पर उनकी फीस 10 लाख बताई जा रही है वह 10 साल पुराना है । आज के हिसाब से ये बहुत ज्‍यादा होगी । लेकिन उन्होंने आगे कहा कि वह अपने क्लाइंट्स से जो भी फीस लेते हैं, उससे किसी को मतलब नहीं होना चाहिए।