प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत बेटियों को मिल रहे हर महीने 2000 रुपये, जानिये सच्चाई

वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत केन्द्र सरकार 2000 रुपये की धनराशि हर महीने आर्थिक सहायता के रुप में प्रदान करेगी।

New Delhi, Oct 09 : केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से बेटियों के लिये कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढाई-लिखाई और शादी तक के लिये सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मदद करती हैं, अब इन जिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत बेटियों को हर महीने 2 हजार रुपये दे रही है, आइये जानते हैं इस वायरल मैसेज की सच्चाई।

Advertisement

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई
वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत केन्द्र सरकार 2000 रुपये की धनराशि हर महीने आर्थिक सहायता के रुप में प्रदान करेगी। Narendra Modi1 दरअसल यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर कई तरह के दावे किये गये हैं। इस चैनल में एक शख्स दावा करता है कि किसी भी सरकारी बैंक में प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत अकाउंट खुलवाने पर केन्द्र सरकार की ओर से हर महीने उस खाते में 2 हजार की धनराशि ट्रांसफर होगी।

Advertisement

सरकार ने बताया फर्जी
पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर इस खबर की सच्चाई बताई है, पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल से इसे लेकर लोगों को आगाह किया है, कि सरकार द्वारा ऐसी कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है, ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। इसलिये इसे गंभीरता से ना लें।

Advertisement

आप भी करा सकते हैं फैक्टचेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है, तो फिर उसको पीआईबी के बाद फैक्ट चेक के लिये https://factcheck.pib.gov.in/ या फिर व्हाट्सएप्प नंबर 8799711259 या ईमेल- pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं, rupees ये जानकारी पीआईबी के वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।