ओम पुरी- तंगहाली और गरीबी में बीता बचपन, 14 साल की उम्र में 55 साल की महिला से संबंध

पिता के जेल जाने के बाद घर चलाने के लिये ओम पुरी ने चाय की दुकान पर कप धोने तथा रेलवे ट्रैक से कोयला उठाने का काम किया, ये बात खुद उन्होने अपने एक इंटरव्यू में कही थी।

New Delhi, Oct 18 : अपनी बेहतरीन एक्टिंग और किरदारों से दर्शकों का दिल जीतने वाले एक्टर ओम पुरी की आज 71वीं बर्थ एनिवर्सरी है, दो बार नेशनल अवॉर्ड, पद्मश्री और लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड हासिल करने वाले ओम पुरी के बारे में शायद ये बात कम ही लोग जानते हैं, कि उनका बचपन बेहद तंगहाली और गरीबी में बीता, उन्हें अपने और अपने परिवार का पेट पालने के लिये सिर्फ 6 साल की उम्र से ही संघर्ष करना पड़ा, दरअसल उनके पिता को सीमेंट चोरी के आरोप में जेल जाना पड़ा, यहीं से उनके परिवार के बुरे दिन शुरु हुए, आइये उनकी संघर्ष की कहानी आपको बताते हैं।

Advertisement

चाय की दुकान पर काम
पिता के जेल जाने के बाद घर चलाने के लिये ओम पुरी ने चाय की दुकान पर कप धोने तथा रेलवे ट्रैक से कोयला उठाने का काम किया, ये बात खुद उन्होने अपने एक इंटरव्यू में कही थी। OM puri सरकारी स्कूल से पढाई करते हुए कॉलेज तक पहुंचे, उस समय भी वो छोटी-मोटी नौकरियां कर गुजारा करते थे, कॉलेज में ही यूथ फेस्टिवल में नाटक में हिस्सा लेने के दौरान उनकी जान-पहचान पंजाबी थिएटर के हरपाल तिवाना से हुई, यहीं से उन्हें वो रास्ता मिला, जो आगे चलकर उन्हें मंजिल तक पहुंचाने वाला था।

Advertisement

एनएसडी पहुंचे
ओम पुरी पंजाब से दिल्ली आये, एनएसडी में दाखिला लिया, हालांकि यहां भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा, एनएसडी में उन्हें ये महसूस हुआ कि अपने साथियों की तुलना में उनकी इंगलिश बहुत खराब है, वो इस बात को लेकर मायूस हो जाया करते थे, हालांकि उन्होने हिम्मत नहीं हारी और इंगलिश सीखी। एनएसडी में पढाई के दौरान ही ओम पुरी की मुलाकात शबाना आजमी से हुई, तो एक्ट्रेस ने उन्हें देखकर कहा था, पता नहीं कैसे-कैसे लोग हीरो बनने चले आते हैं, ये बात और है कि बाद में शबाना और ओम पुरी ने धारावी, मृत्युदंड, अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है, सिटी ऑफ जॉय जैसी फिल्मों में काम किया।

Advertisement

पत्नी ने लगाये आरोप
ओम पुरी की पत्नी नंदिता ने 2009 में उनकी बायोग्राफी अनलाइकली हीरो- द स्टोरी ऑफ ओम पुरी लांच की थी, इस किताब में उन्होने खुलासा किया था कि ओम ने सिर्फ 14 साल की उम्र में अपनी 55 साल की कामवाली के साथ शारीरिक संबंध बनाये थे, इतना ही नहीं नंदिता, ओम पुरी पर मारपीट तक के आरोप लगा चुकी है। दोनों के बीच बाद में इतना विवाद बढ गया कि नंदिता ने उन पर घरेलू हिंसा तक का आरोप लगाया था, आखिरकार 2013 में दोनों का तलाक हो गया।