उत्तराखंड में मौत की बारिश: 9 मजदूर हुए जिंदा दफन,  बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा

केरल की ही तरह उत्‍तराखंड में भी अब बारिश कोहराम मचा रही है । यहां कई लोगों की मौत हो चुकी है, नौ मजदूरों के एक घर में जिंदा दफन होने की सनसनीखेज खबर आ रही है ।

New Delhi, Oct 19: उत्तराखंड के पहाड़ों में पिछले चौबीस घंटे से लगातार बारिश हो रही है, जिसका भयानक असर अब दिखने लगा है । यहां बारिश काल बन गई है और अब तक 10 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है । नैनीताल से दिल दहलाने वाली खबर आ रही है, यहां बारिश के बाद आई आपदा में नौ मजदूर एक ही घर में जिंदा दफन हो गए, जबकि दीवार ढहने से पांच मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई है । दो और लोग पहाड़ी से मलबा गिरने की वजह से मारे गए हैं ।

Advertisement

राहत बचाव का काम जारी
इलाके में रेस्क्यू टीम राहत बचाव में जुट गई है, मरने वालों की संख्‍या का सही सही पता अभी तक नहीं चल पाया है । आपदा की सूचना मिलते ही प्रशासन की ओर से राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया गया है। दरअसल जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते रामगढ़ ब्लॉक के झुतिया सुनका ग्रामसभा में नौ मजदूर घर में ही जिंदा दफन हो गए हैं। ये सभी सड़क मार्ग के निर्माण कार्य में लगे हुए थे। देर शाम को पास में ही एक मकान में रह रहे इन मजदूरों के ऊपर मलबा आ गिरा, जिसके बाद नौ मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि एक मजदूर की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Advertisement

सड़क मार्ग प्रभावित
बारिश में सड़कें बंद होने के कारण मजदूरों के शव नहीं निकाले जा सके हैं। ये मजदूर उत्तरप्रदेश और बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं। इसके साथ ही जिले के दोषापानी में भी भूस्खलन के कारण 3 ग्रामीणों की मौत हो गयी है। वहीं मलबा आने से क्वारब में भी 2 मजदूरों की मौत हो गयी है। इन सभी जगहों पर पुलिस और स्थानीय प्रशासन की ओर से राहत बचाव का काम किया जा रहा है । हालांकि खराब मौसम से काफी परेशानी भी उठानी पड़ रही है। इलाके के लोग भी शवों को बाहर निकालने की मशक्कत में जुटे हुए हैं। ये 9 मजदूर पिछले 25 दिन से सड़क निर्माण के काम में जुटे हुए थे ।

Advertisement

झोपड़ी बनाकर रह रहे थे मजदूर
ये सभी मजदूर बिहार के चंपारण एवं उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर जिले के रहने वाले थे। प्रशासन ने इन सभी मजदूरों के शव बरामद कर लिए हैं। दोसा पानी के निकट एक दीवार का निर्माण कर रहे ये सभी मजदूर पास में ही अस्‍थाई झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। भारी बारिश के कारण देर रात झोपड़ी के पीछे की दीवार अचानक ढह गई जिसमें 5 मजदूरों की तुरंत मौत हो गई । बाकी दबे रहने के कारण मौत के गाल में समा गए । राज्‍य में मूसलाधार बारिश के कारण बहुत नुकसान की खबर आ रही है ।

Advertisement