LAC पर फिर बन रहे जंग के हालात! चीन ने 100 रॉकेट लॉन्चर भेजे तो भारत की बोफोर्स भी तैनात

भारत की बोफोर्स एक बार फिर से तैनात है, तो क्या चीन और भारत के बीच युद्ध जैसे हालात बनने लगे हैं? क्‍या जंग का ऐलान होने वाला है …

New Delhi, Oct 21: भारत और चीन के बीच हालात सुधरने की जगह बिगड़ते ही जा रहे हैं, चीन की भ्रमक बयानबाजी और उसका सीमा पर रवैया कई सवाल खड़े कर रहा है । इस बीच दोनों देशाओं की सेना की हलचल एलएसी पर बड़ी है । तो क्या दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ सकती हैं? दरअसल चीन मीडिया में जो भी कहे, कितनी ही शांति की बात करें लेकिन वो अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा है । चीन की ओर से एडवांस रेंज के रॉकेटों को भारतीय सीमा से लगी ऊंचाई के क्षेत्रों पर तैनात किया गया है, वहीं भारत ने भी जवाब में बोफोर्स तोपें लगा दी हैं ।

Advertisement

बोफोर्स तैनात
बुधवार को मीडिया में आई खबर के मुताबिक भारत ने बोफोर्स तोपें अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी अग्रिम चौकियों पर तैनात कर दी हैं । पूर्वी लद्दाख के इलाके में चीन के साथ पिछले कई महीनों से गतिरोध लगातार जारी है। बोफोर्स तैनाती का भारत का यह कदम काफी अहम माना जा रहा है। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक भारत की ओर से घातक हथियारों की तैनाती यूं ही नहीं की जा रही है, हाल ही में चीन ने भारत से सटी सीमा के पास स्थित ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर अपने 100 एडवांस लॉन्ग-रेंज रॉकेट तैनात किये हैं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने हिमालय के इलाकों में पड़ने वाली कड़ाके की सर्दी के लिए तैयारी की हैं ।

Advertisement

एलएसी पर चीन का मूवमेंट
बात करें चीनी सेना की तो, चीनी सेना ने एलएसी के नजदीक 155 एमएम कैलिबर की PCL-181 सेल्फ प्रोपेल्ड हॉवित्जर को भी तैनात किया हुआ है। यह तैनाती M777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर के साथ भारतीय सेना की तीन रेजिमेंटों की तैनाती के जवाब में बचाव में की गई है। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की रिपोर्ट में चीनी सेना के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि चीन ने भारत के साथ अपनी हाई एल्टिट्यूड वाली सीमा पर 100 से अधिक एडवांस लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्चर्स को तैनात किया है । इसके अलावा चीन ने LAC पर PHL-03 लॉन्ग-रेंज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को भी तैनात किया है । चीनी मीडिया के अनुसार, नए PHL-03 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर्स की 10 यूनिट को लद्दाख के नजदीक भेजा गया है। इसकी प्रत्येक यूनिट में चार क्रू मेंबर शामिल हैं। इसमें 300 MM के 12 लॉन्चर ट्यूब लगे हुए हैं।
(News Input: livehindustan.com)

Advertisement

भारत जवाबी हमले के लिए तैयार
चीन अपने मीडिया में लगातार अपनी पीठ थपथपा रहा है, लेकिन भारत ने चीन की बोलती बंद करने का पूरा इंतजाम कर लिया है। चीन से सटे अरुणाचल सीमा के पास भारत की बोफोर्स तोपों की तैनाती के अलावा India chinaभारतीय आर्मी ने एलएसी के पास स्थित पहाड़ों पर अपग्रेडेड L70 एंटी-एयरक्राफ्ट गन भी तैनात कर दिए हैं । इसके अलावा 3 साल पहले भारतीय सेना में शामिल किये गये M-777 हॉवित्जर गनों को भी तैनात कर दिया गया है । मिलिट्री अधिकारियों की ओर से मिली जानकारी में बताया गया है कि अपग्रेडेड एल 70 गनों को अरुणाचल प्रदेश के कई अहम जगहों पर दो-तीन महीने पहले ही तैनात कर दिया गया है । इन हथियारों की खास बता है कि ये कहीं भी लाई ले जाई जा सकती हैं ।
(News Input: livehindustan.com)