आईपीएल 2022 में 10 टीमें लेगी हिस्सा, जानिये 2 नई टीमों का मालिक कौन है?

ऐसा पहली बार नहीं होगा, जब आईपीएल के एक सीजन में 10 टीमें खेलने जा रही है, इससे पहले 2011 में भी 10 टीमों ने भाग लिया था, उस सीजन पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरला ने अपना आईपीएल डेब्यू किया था।

New Delhi, Oct 26 : आईपीएल के 15वें सीजन में 10 टीमें भाग लेंगी, दुबई में बीसीसीआई तथा बोली लगाने वाली फर्मों के अधिकारियों की मौजूदगी में पूरी नीलामी प्रक्रिया संपन्न हुई, नई टीमों खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप, टोरेंट फार्मा, ऑरोबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला जैसे समूह शामिल थी, लेकिन अंतिम बाजी आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप तथा सीवीसी कैपिटल के साथ लगी है।

Advertisement

10 टीमें
ऐसा पहली बार नहीं होगा, जब आईपीएल के एक सीजन में 10 टीमें खेलने जा रही है, इससे पहले 2011 में भी 10 टीमों ने भाग लिया था, उस सीजन पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरला ने अपना आईपीएल डेब्यू किया था, ipl12 इसके बाद 2012 के सीजन से पहले कोच्चि टस्कर्स को हटा दिया गया था, जिसकी वजह से आईपीएल के 2012 और 2013 सीजन में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था, फिर 2014 में आईपीएल 8 टीमों के प्रारुप में खेला जाने लगा।

Advertisement

आईपीएल 2022 में भाग लेने वाली टीमें
मुंबई इंडियंस- 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली इकलौती टीम है, 2020 के सीजन में मुंबई ने दिल्ली को हराकर पांचवां खिताब जीता था, हालांकि पहले दो आईपीएल में मुंबई लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी, फिर मुंबई ने पहली बार 2010 में अपनी छाप छोड़ी, सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में टीम फाइनल तक पहुंची, फिर 2013 में रिकी पोटिंग की जगह रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी गई, तब रोहित ने मुंबई को पहली बार चैंपियन बनाकर सचिन तेंदुलकर को यादगार विदाई दी।
दिल्ली कैपिटल्स- दिल्ली कैपिटल्स का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है, ये टीम अभी तक एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी है, पहले इस टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था, फिर 2018 में इसका नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स किया गया।
कोलकाता नाइटराइडर्स- केकेआर आईपीएल की सफल टीमों में से एक है, गौतम गंभीर की कप्तानी में ये टीम दो बार खिताब जीत चुकी है, हालांकि इस बार टीम फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी।
राजस्थान रॉयल्स– शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान ने 2008 में पहले सीजन में खिताब जीतकर सबको चौंका दिया था, हालांकि उसके बाद राजस्थान की टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी।
रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु- आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीमों में शुमार आरसीबी ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है, ये टीम 3 बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची, टीम में विराट, डिविलियर्स जैसे बड़े नामों के बावजूद ये टीम खिताब नहीं जीत पाई है।

Advertisement

सनराइजर्स हैदराबाद- सनराइजर्स की टीम 2013 से आईपीएल का हिस्सा है, ये टीम अब तक दो बार फाइनल खेल चुकी है, एक बार चैंपियन भी बनी, 2016 से 2020 तक हर सीजन में प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई किया है, वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार इस टीम की सफलता के सूत्रधार रहे हैं, हालांकि 2021 में दोनों फ्लॉप रहे।
पंजाब किंग्स– आईपीएल में पंजाब किंग्स का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरुप नहीं रहा है, पंजाब की टीम शानदार शुरुआत के बाद पिछड़ जाती है, ये टीम अब तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है।
चेन्नई सुपरकिंग्स- ये आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है, धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने 4 बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम किया है, इसके अलावा 5 बार उपविजेता भी रही है।
लखनऊ- आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ की बोली लगाकर लखनऊ की फ्रेंचाइजी ली है, इससे पहले संजीव गोयनका 2 साल के लिये पुणे फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के मालिक रह चुके हैं।
अहमदाबाद- सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 5625 करोड़ की बोली लगाकर अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी खरीदी है, अहमदाबाद को शुरुआत से नई टीम की लिस्ट में आगे बताया जा रहा था, क्योंकि यहां दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है, मोटेरा में स्थित इस नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1 लाख से ज्यादा है।

ऐसा रहेगा फॉर्मेट
10 टीमों के भाग लेने के चलते आईपीएल के आगामी सीजन में 2011 वाला प्रारुप वापस लौट आया है, आईपीएल 2022 में 10 टीमों के बीच कुल 74 मैच होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम 7 घरेलू और 7 मैच बाहरी खेलेगी, ipl आईपीएल 2011 के सीजन में भी कुल 74 मुकाबलों का आयोजन हुआ था, सभी टीमों ने 14-14 लीग मुकाबले खेले थे।