भारत के इस एक कदम ने पूरे चीन और पाकिस्‍तान को हिलाया, थर-थर कांप रहे पड़ोसी

अग्नि-5 का बुधवार को सफल परीक्षण किया गया है, 5000KM तक मार करने में सक्षम इस बैलेस्टिक मिसाइल की रेंज से चीन-पाकिस्तान की हवाईयां उड़ रही हैं । दोनों परम मित्र डरे हुए हैं । 

New Delhi, Oct 28: 5 हजार किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली अग्नि-5 मिसाइल का बुधवार को सफल परीक्षण किया गया है । जमीन से जमीन पर मार करने वाले इस बैलेस्टिक मिसाइल को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से लॉन्च किया गया । इस मिसाइल की जद में पूरा चीन और पाकिस्‍तान है, यानी भारत से वार कर इस मिसाइल के जरिए दोनों पड़ोसी मुल्‍कों में तहलका मचाया जा सकता है । चीन शुरुआत से ही इस मिसाइल की रेंज से डरा हुआ है ।

Advertisement

पहले इस्‍तेमाल नहीं करेंगे …
अधिकारियों की ओर से मिसाइल के सफल परीक्षण की जानकारी देते हुए बताया गया कि ‘पहले इस्तेमाल न करने’ की नीति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के साथ इसका परीक्षण किया गया है। अधिकारियों ने जानकारी दी ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से देर शाम करीब 7:50 बजे परीक्षण किया गया। इसमें तीन चरण के ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग हुआ है। अग्नि-5 एक भारतीय परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलस्टिकि मिसाइल (आईसीबीएम) है, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।

Advertisement

पड़ोसी देश संभल जाएं
वर्तमान में भारत की सीमा पर हलचल कुछ ज्‍यादा ही तेज हैं, एक ओर वीन मानने को तैयार नहीं तो वहीं पाकिस्‍तान ने भी कश्‍मीर में आतंक मचाया हुआ है । ऐसे समय में अग्नि 5 जैसे जबरदस्‍त रेंज और मारक क्षमता वाली इ मिसाइल का एक और परीक्षण सीधा संदेश है कि हम चुप बैठने वालों में से नहीं हैं । आपको बता दें पड़ोसी देश चीन के साथ सीमा पर डेढ़ साल से अधिक समय से तनाव बना हुआ है । वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के साथ सीमा पर सीजफायर के बाजूद पड़ोसी मुल्क आतंकियों को भेजकर माहौल बिगाड़ने की साजिश में जुटा है।

Advertisement

अग्नि 5 की खासियत
उन्‍नत तकनीक के साथ तैयार अग्नि 5 तीन चरणों में मार करने वाली मिसाइल है। Agni 5ये 17 मीटर लंबी और दो मीटर चौड़ी है। इसके अलावा ये मिसाइल 1.5 टन तक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। अग्नि 5  इस श्रृंखला की अन्य मिसाइलों में सबसे उन्‍नत है, मार्ग और दिशा-निर्देशन, विस्फोटक ले जाने वाले शीर्ष हिस्से और इंजन के लिहाज से इसका कोई तोड़ नहीं । कुल मिलाकर ये भारत को एक मजबूत सुरक्षा देने में पूरी तरह से सक्षम है और पड़ोसी मुल्‍कों का काल है ।

Advertisement