12 लाख दीयों से जगमगाएगी रामनगरी अयोध्या, 36000 लीटर तेल, 12 हजार वॉलेंटियर… बनेगा रिकॉर्ड

रामनगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम आज 3 नवंबर को राम की पैड़ी पर आयोजित होगा । पूरी नगरी अपने प्रभु राम के स्‍वागत के लिए तैयार है ।

New Delhi, Nov 03: देश में रामनगरी एक बार फिर सज गई है । प्रभु श्री राम के अयोध्‍या आगमन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । इस वर्ष भी भव्‍य दीपोत्‍सव के लिए तैयारियों पूरी हैं । विशेषतौर पर दीपकों के जलने को लेकर भी एक नया रिकॉर्ड रामनगरी अयोध्‍या इस वर्ष बनाने बनाने वाली है । कार्यक्रम आज यानी छोटी दीवाली पर राम की पैड़ी पर आयोजित होगा ।

Advertisement

2017 से हुई है दीपोत्‍सव कार्यक्रम की शुरुआत
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के साथ ही साल 2017 से अयोध्या में राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई है । सबसे पहले लगभग 1,80, 000 दीपक जलाए गए थे । इसी तरह साल 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 5,51000, और अब 2021 में जो कि योगी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम साल है, ऐसे में अब अयोध्या न सिर्फ अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है बल्कि एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी है जो एक बड़ी चुनौती होगी ।

Advertisement

12 लाख दीए होंगे प्रज्‍वलित
अयोध्या में इस वर्ष राम की पैड़ी पर लगभग 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे ।  गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम इनकी गिनती करेगी । जबकि बाकी अयोध्‍या में तीन लाख दीपक प्रज्‍जवलित होगें । यानी रामनगी अयोध्‍या इस वर्ष कुल मिलाकर 12 लाख दीपक से प्रकाशित होगी । अयोध्या में आज सुबह से ही भव्य कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है । भगवान राम की शोभा यात्रा और झांकियां निकाली जा रही हैं । इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी शामिल हैं वहीं राज्यपाल आनंदी बेन और CM योगी आदित्‍यनाथ भी इस दौरान अयोध्‍या में ही हैं ।

Advertisement

यहां – यहां जलाए जाएंगे दीपक
अयोध्या में इस बार जलाए जाने वाले दीपों की संख्या पिछले साल की तुलना में काफी ज्‍यादा है । अकेले राम की पैड़ी पर लगभग 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे, वहीं राम जन्मभूमि परिसर में 51,000 दीपक जलेंगे । अयोध्या के प्राचीन मंदिरों और स्थानों पर 3 लाख से अधिक दीपक जलाए जाएंगे । इके साथ ही अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा के भीतर लगभग सभी पौराणिक स्थानों, कुण्डों, मंदिरों पर दीपक जलेंगे । आपको बता दें अयोध्या में चाहे राम की पैड़ी हो या फिर राम जन्मभूमि परिसर, जब दीपकों की रोशनी यहां नजर आएगी. तब कई बच्चों के चेहरों पर एक खुशी भी दिखाई देगी, दरअसल, ये वही स बार दीपोत्‍सव के लिए कई बच्‍चों ने मेहनत की है । दीपोत्सव में इस बार 45 स्वयं सेवी सहायता के लोगो के अलावा 15 महाविद्यालय , 5 कॉलेज , 35 राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी की अलग-अलग फैकल्टी के छात्र-छात्राएं वॉलेंटियर के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं । इनकी कुल संख्या 12 हजार के करीब है ।
(खबर इनपुट आजतक से)

Advertisement