अधूरा रह गया जीत का सपना, इन 5 कारणों के चलते T-20 WC से बाहर हुई टीम इंडिया

टी-20 विश्व कप से टीम इंडिया बाहर हो गई है । जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही विराट सेना सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी । ये बताई जा रही हैं वजह ।

New Delhi, Nov 08: टी 20 विश्‍वकप में इस बार भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी । विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने वॉर्मअप मैचों में ही दिखाया दिया था कि इस बार ट्रॉफी भारत के नाम होके रहेगी । लेकिन जब मैदान पर असल खेल की बारी आई तो दुनिया के स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया औंधे मुंह गिर गई । टीम को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए किसी दूसरी टीम पर निर्भर होना पड़ा । हालांकि न्यूजीलैंड के हाथों अफगानिस्तान को मिली हार के साथ ही भारत का विश्व कप में सफर भी समाप्त हो गया है । इसी के साथ विराट का जीत का सपना भी चकनाचूर हो गया । आखिर किन कारणों से बिगड़ा टीम का खेल, ये बताए जा रहे हैं कारण ।

Advertisement

टीम सेलेक्‍शन में चूक
दरअसल टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण टीम के सेलेक्‍शन को माना जा रहा है । टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम के ऐलान के साथ ही सवाल उठने शुरू हो गए थे । युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल ना करना सिलेक्टर्स की सबसे बड़ी गलती माना जा रहा है । उनकी जबह राहुल चाहर के ले जाना विराट को भारी पड़ा । वहीं आईपीएल कीचकाचौंध से चमके वरुण चक्रवर्ती ने भी निराश किया । इसके अलावा श्रेयस अय्यर को 15 की जगह रिजर्व खिलाड़ी में रखना का फैसला भी समझ से परे ही रहा।

Advertisement

टॉप ऑर्डर रहा फेल
कि इस टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्‍म होने का कारण virat rahulटॉप ऑर्डर को माना जा रहा है । वॉर्मअप मैचों में केएल राहुल और रोहित शर्मा का बल्ला खूब चला, लेकिन पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ दोनों औंधे मुंह गिरे । कीवी गेंदबाजों के आगे विराट कोहली भी बेदम रहे ।
हार्दिक पांड्या पड़ गए महंगे
टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या कमजोर कड़ी साबित हुए । उनकी hardik pandyaफिटनेस पर शुरू से सवाल खड़े हो रहे थे । पांड्या ना तो बॉलिंग कर पाए और ना ही ठीक से बैटिंग । हार्दिक टूर्नामेंट में बुरी तरह से फ्लॉप रहे। बावजूद इसके विराट का हार्दिक प्रम कम नहीं हुआ । हार्दिक फिनिशर का काम भी नहीं कर पाए ।

Advertisement

कोहली के फैसले
खेल एक्‍सपर्ट टीम इंडिया के खाली हाथ वापसी के लिए काफी हद तक कप्तान विराट कोहली को जिम्मेदार बता रहे हैं । रविचंद्रन अश्विन और राहुल चाहर के होते हुए कैप्टन ने लगातार वरुण चक्रवर्ती को प्लेइंग इलेवन TEam India (1)में उतारा। वहीं  न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़े मुकाबले में कोहली ने रोहित शर्मा का बैटिंग ऑर्डर बदल डाला । मैदान पर भी कोहली के फैसले नाकाम साबित हुए ।
किस्‍मत
टीम का टॉस ना जीत पाना खराब किस्‍मत का संकेत बना । दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रनों का पीछा करने वाली टीम ने सुपर 12 स्टेज में सबसे ज्यादा मैचों में जीत दर्ज की और इस मैदान पर टॉस ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए बड़े मैचों में कोहली की किस्मत ने साथ नहीं दिया और वह दोनों ही मुकाबलों में टॉस हारे। ओस के खेल में आने से विपक्षी टीम के लिए चेज आसान हुआ। वहीं बायो बबल की थकान को भी मुख्‍य कारण माना जा रहा है ।