RBI देगा 40 लाख रुपये का इनाम अगर आपने कर दिया ऐसा काम, 15 नवंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू

40 लाख रुपए जीतने का सुनहरा मौका है वो भी आरबीआई की ओर से । इस ईनाम को जीतने के लिए आप 15 नवंबर से रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 10: क्‍या आप डिजिटल भुगतान करते हैं, अगर आपको जवाब हां में तो ये बताइए कि क्‍या आपको इनमें कोई खामियां नजर आती हैं । क्‍या आप इन गलतियों को पकड़कर इनमें सुधार भी कर सकते हैं । अगर आपको जवाब हां है तो ये खबर आपके लिए है । आपको आपके इस काम के लिए पूरे 40 लाख रुपए का इनाम मिल सकता है । और ये कोई लॉटरी नहीं है बल्कि आरबीआई की ओर से आपकी प्रतिभा का सम्‍मान है, इनाम है ।

Advertisement

हैकथॉन 2021 का आयोजन
दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित करने जा रहा है। आरबीआई ने मंगलवार को इस हैकथॉन की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल भुगतान को अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए आपको आमंत्रित किया जाता है । हार्बिंजर 2021 नाम के इस हैकथॉन के लिए पंजीकरण 15 नवंबर से शुरू होंगे। केंद्रीय बैंक की ओर से कहा गया है कि हैकथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने एवं इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे।

Advertisement

इस तरह से होगा विनर का चयन
आरबीआई की ओर से अपने बयान में कहा गया है- ‘हार्बिंजर 2021’ का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने innovative solutions दिखाने का मौका मिलेगा।” इसके लिए एक ज्यूरी बबनाई जाएगी, जे कि हरेक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी । पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे जबकि, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

Advertisement

2016 में लॉन्‍च हुआ था यूपीआई
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की यूपीआई प्रणाली देश में भुगतान के एक प्रमुख माध्यम के रूप में तेजी से उभर रही है। यूपीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था और इसके जरिये लेन-देन महीने-दर-महीने बढ़ रहा है। कोराना काल में तो ये एक ऐसी तकनीक बनकर सामने आया जो बहुत ज्‍यादा मददगार साबित हुई । अक्टूबर 2021 में, मूल्य के संदर्भ में लेनदेन 7.71 लाख करोड़ रुपये या 100 अरब डॉलर से अधिक था। वहीं अक्टूबर में यूपीआई के जरिए कुल 421 करोड़ लेनदेन किए गए।

Advertisement